एक आदर्श समाज के निर्माण हेतु सोशल मीडिया के प्रभावशाली उपयोग की एक नई मिसाल पेश करते हुए

अम्बत्तूर-चैन्नई-29.11.2019 शुक्रवार को
वर्तमान समय के समाज में नई सोच को जाग्रत कर एक आदर्श समाज के निर्माण हेतु सोशल मीडिया के प्रभावशाली उपयोग की एक नई मिसाल पेश करते हुए”सीरवी समाज सम्पूर्ण भारत डॉट कॉम”ने समाज के विभिन्न पृष्टभूमि वाले गणमान्य लोगों के साक्षात्कार की एक श्रृंखला प्रारंभ की है।
“आपके विचार समाज के हित में” नामक इस साक्षात्कारों की श्रृंखला का’सीरवी समाज सम्पूर्ण भारत डॉट कॉम”अपने फेस बुक पेज पर सीधा प्रसारण करता है।इस श्रृंखला की ग्यारहवीं कड़ी में डॉट कॉम ने शुक्रवार को “तमिलनाडु पौन ब्रोकेर्स एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन”के प्रदेशाध्यक्ष स्वामी तेजानंद जी महाराज के साथ सीधे संवाद का प्रसारण किया।इस कार्यक्रम की एंकरिंग संग़ठन के मीडिया सचिव R. प्रवीण कुमार राठौड़ ने की।
स्वामी तेजानंद जी ने संग़ठन, समाज और देश की वर्तमान दशा पर पूछे गए सवालों का बेबाकी से उत्तर दिया।उन्होंने एक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि”तमिलनाडु पौन ब्रोकेर्स एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन” दक्षिण के सभी राज्यों में सेवाएं देने के लिए हमेशा तैयार है।उन्होंने दक्षिण भारत के सभी राज्यों में व्यापार कर रहे गिरवी और ज्वेलरी व्यापारीयों को भविष्य में एक संगठन की छाया में लाने का संकल्प दोहराया।उन्होंने कहा कि जब तक केंद्र सरकार भारतीय दंड संहिता की धारा 411 और 414 का पुलिस द्वारा व्यापक दुरुपयोग पर रोक नहीं लगाती हैं वह तब तक इन दोनों धाराओ को हटाने के लिए प्रयासरत रहेंगें।
उन्होंने समाज के युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि उन्हें अपने जीवन को संवारने के लिए हर प्रकार के नशे से बचना होगा।उन्होंने युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति पर चिंता जताई।
एक अन्य सवाल के जवाब में स्वामी तेजानंद जी ने कहा कि जब तक व्यापारी वर्ग परिवार की बालिकाओं को शिक्षा से वंचित रखेगा तब तक समाज का विकास संभव नहीं है।उन्होंने कहा कि महिलाएं भी शिक्षा के बल पर व्यापार में नई ऊंचाइयों को छू सकती हैं।
स्वामी तेजानंद जी महाराज ने वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य पर टिप्पणी करते हुए कहा कि जिन जनप्रतिनिधियों को जनता चुन कर लोकसभा एवं विधानसभा में भेजती है वह नेता अपने क्षेत्र की समस्याओं को सही मंच पर नही उठा रहे है।इस से जनता की समस्याएं घटने के बजाय बढ़ रही हैं।उन्होंने समाज के युवाओं को अपनी जिम्मेदारियों के प्रति सजग रहने की सलाह दी।
इस फेस बुक पेज पर लाइव कवरेज की व्यवस्था “सीरवी समाज सम्पूर्ण भारत डॉट कॉम”के संस्थापक श्री सुरेश सीरवी सिन्दडा़ ने की। उनकी टीम के सदस्यों सर्वश्री रमेश जी काग (कैमरामैन), सह संस्थापक महेंद्र जी लेरचा, प्रतिनिधि माधुजी लेरचा, जितेंद्र जी गेहलोत ने प्रसारण को सफल बनाने में अपनी सेवाएं दी।

Recent Posts