गाँव को हरा-भरा करने के लिए 300 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा।

पाली। मारवाड़ जंक्शन के तहसील खैरवा गांव रामपुरा व उनके आस पास को हरा-भरा करने के लिए 300 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा। समाज सेवी व रामपुरा समाज के अध्यक्ष के नेतृत्व में रामलाल जी सेणचा व उनकी पूरी टीम ने प्रण लिया कि हमारे रामपुरा गांव में इस बार 300 सौ पौधे लगाने का मन बनाया ,उसमे 200 पौधे पिछली साल पौधा रोपण किया आज वो पौधे अच्छे पनपे और बाकी 300 पौधे के गड्ढे कर दिए गए। बारिश होते ही 300 पौधारोपण किया जाएगाभी। रामलाल जी सेणचा ने आहावान कीया समाज के लोगों को सन्देश देते हुए कहा की वन सरक्षंण करना अपना कर्तव्य ओर दायित्व बनता है।

हम किसान है ओर हमारे लोग गांवो में रहते हैं ,ओर बारिश की कमी और खेती से प्रभावित है आज के समय को देखते हुए किसान ही क्यो ,हम सब मिलकर पर्यावरण संरक्षण और वन सरंक्षण बचाया जा सकता है इसके लिए हमारे लोग आगे आये जंहा भी हम रहते है यदि एक पेड़ भी हम लगाए। तो हमारे समाज की करीब 13 से 14 लाख जनसंख्या है। आधे लोग भी लगा देते है तो भी 6 लाख से ज्यादा पौधारोपण इस बार बारिश के समय कर सकते हैं।और पौधे लगाने से बहुत असर देखने को मिलेगा जरूर ये कार्य व मुझे पूर्ण विश्वास है हमारी समाज सदियों से किसान ओर खेती करते आये है हम किसान रहे। और अपने खेतों में व घर के सामने पौधे लगाए तो बहुत असर देखने को मिलेगा व लोग भी इस मिशन को देख प्रभावित होकर अपने 2 घरों के सामने व खेतो में पौधे लगाने सुरु हो जाएंगे। और हम सब मिलकर पर्यावरण और वन सरंक्षण बच्चा सकते। मेरी ओर से आप सभी के लिए एक छोटी सी अपील है व आप सभी आगे आए।

पिछली बार ओर इस बार पौधों का जो खर्च हुआ और होगा उसमे हमारे गांव रामपुरा सीरवी समाज की जमा बन्धी के ब्याज के पैसे बच्चे उन में यह कार्य किया जा रहा है। और जो हर साल जमाबन्धी ब्याज के पैसे से शिक्षा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार व भवन भोजना लय पर खर्च करते हैं ताकि ये जमाबन्धी ब्याज का पैसे अच्छे कार्य मे लगे हम चाहते है तो समाज बड़ा है हर संसथाओं में भी ऐसे नेक काम कर सकते हैं। समाज मे पैसे की कोई कमी नही बस हम आगे आकर कार्य करे। बहुत ही अच्छा और जनहित के लिए मिल का पत्थर साबित होगा। यह जानकारी रामलाल जी सैणचा साहब गांधीधाम के द्वारा दी गयी।

प्रस्तुति- दुर्गाराम  पवार कोयंबटूर

Recent Posts