गाजे-बाजे संग दीवान साहब का किया बधावणा, कलश यात्रा में उमड़ा जनसैलाब, पुष्प वर्षा को साथ एक जैसी वेशभूषा में शामिल हुई महिलाऐं

पाली :ग्राम वोपारी में नवनिर्मित आईमाता मंदिर वडेर की प्राण प्रतिष्ठा-महोत्सव के दौरान मंगलवार को दिन भर विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान हुए। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। दिन भर गांव में मेले सा माहौल रहा। महोत्सव के तहत धर्मरथ वैल धर्मगुरू दीवान माधवसिंह जी का बधावणा किया गया।

दीवान साहब के स्वागत को ग्रामीणों ने पलक पावड़े बिछाए। इस मौके विभिन्न मार्गो से शोभा यात्रा निकाली गई। जिसमें बड़ी संख्या में बालिकाएं महिलाएं एक जैसी वेशभूषा में सिर पर कलश धारण कर शामिल हुई। जिसका ग्रामीणों ने जगह-जगह पुष्पवर्षा से स्वागत किया गया।

शोभायात्रा में ढोल, डीजे, हाथी व झांकियों ने मन मोह लिया। शोभायात्रा में वोपारी गांव व अन्य गावों आई गेरों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। विभिन्न स्वांग रचे गेरिया ने हाथों में छतरिया लिए, पैरों में बंधे घुंघुरू की खनक संग चंग की थापपर जमकर थिरकने का आनंद लिया।
महोत्सव के के दौरान आचार्य पं किशनचन्द्र ओझा के आचार्यत्व में आयोजित यज्ञ में मुख्य यजमान सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने सपत्लीक आहुतियां दी। रात्रि जागरण कार्यक्रम में समाज बंधुओ ने चढ़ावे की बोलियां भी लगाई गई। इस कार्यक्रम में समाज के बड़ी संख्या में पदाधिकारी व युवाओं तथा मातृशक्ति का सहयोग रहा।

प्रस्तुतिः- नारायणलाल सेणचा
समाचार अपडेटः-ओमप्रकाश पंवार

Recent Posts