नशे से दूर रखना सबसे बड़ी चुनौती : चौधरी

जोधपुर / अन्तर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ मुक्ति एवं तस्करी विरोध दिवस 26 जून के उपलक्ष में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, जोधपुर व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जोधपुर महानगर द्वारा जनजागरण अभियान को लेकर एक जागरूकता कार्यक्रम दिनांक 26.06.019 को जोधपुर जिले की लूणी तहसील के सतलाना गांव में रखा गया हैं ।

जिसमें गोपाराम चौधरी (पंवार) कार्यक्रम सयोजक एवं राष्ट्रीय समन्वयक, नशा मुक्ति एवं समाज सुधार अभियान के द्वारा मादक पदार्थों से सम्बंधित कठोर कानून के प्रावधान, मादक पदार्थों के सेवन से दुष्प्रभाव, सामाजिक समस्याऐं आदि के बारे में ग्रामीणों को विस्तृत जानकारी दी गयीं। मादक पदार्थों के दुष्प्रभाव और उनकी लत छुड़ाने के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रत्येक वर्ष 26 जून को यह दिन मनाया जाता है. उन्होंने बताया कि देश की युवा पीढ़ी लगातार नशे की ओर आकर्षित हो रही है जिससे कई युवा अपना और अपने पूरे परिवार का भविष्य अंधकार में धकेल रहे हैं। उन्होंने बताया कि नशीले पदार्थों के सेवन करने से दूर रहें साथ ही अवैध रूप से नशे का व्यापार करने वालो पर भी रोकथाम करने के लिए विभाग एवं पुलिस के अधिकारियों का सहयोग करें। 

तथा मादक पदार्थों यथा अफीम, डोडा पोस्त व स्मेक आदि से दूर रहने व इनकी तस्करी का विरोध करने की समझाइश की गई।

हम सभी का भी दायित्व बनता है कि हम सभी भी देश व भावी पीढ़ी के भविष्य को मध्यनजर रखते हुए मादक पदार्थों का बहिष्कार करने का संकल्प लें और अन्य साथियों को भी प्रेरित करने का काम करें।

Recent Posts