निम्बेड़ा कला में सीरवी समाज द्वारा नवनिर्मित आई माता बढेर में गुरुवार को मूर्ति प्रतिष्ठा महोत्सव आयोजित हुआ।

रायपुर मारवाड़ (पाली)। निम्बेड़ा कला में सीरवी समाज द्वारा नवनिर्मित आई माता बढेर में गुरुवार को मूर्ति प्रतिष्ठा महोत्सव आयोजित हुआ। इस अवसर पर विविध अनुष्ठान के बाद आई माता की मूर्ति विराजित कर पूजन किया गया। दोपहर में महाआरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया। इस आयोजन में बड़ी संख्या में सीरवी समाज के स्थानीय व प्रवासीबन्धुओं ने पूर्ण आस्था के साथ हिस्सा लेकर धर्मलाभ अर्जित किया। सवेरे धर्म गुरु माधवसिंह दीवान, जति पूना बाबा व जति प्रेमा बाबा की निश्रा में माता के मंदिर में पूजन कर शुभ मुहूर्त में मूर्ति प्रतिष्ठा की गई। दरबार में दीवान के सान्निध्य ने लाभार्थी द्वारा अखण्ड दीप प्रज्वलित किया गया। इसके बाद माता मंदिर के शिखर पर कलश व ध्वजा चढ़ाई गई। इसके बाद हवन पूजन कर आई माता की महाआरती कर प्रसाद वितरण किया गया। दोपहर में सभा हुई। जिसे जिला प्रमुख पेमाराम सीरवी सहित समाज के अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारियों सहित प्रबुद्धजनों ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम में पुलिस प्रशासन भी मौजूद रहा

धर्म की राह पर चलने की सीख

सभा मे धर्म गुरु दीवान ने कहा कि सीरवी समाज को प्रगतिशील बनाने के लिए समाज के लोगों को धर्म की राह पर चलते हुए जागरूक बनना होगा। संगठित समाज ही हर क्षेत्र में उन्नति करता है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति आईमाता का नियमित पूजन करने के साथ सत्य मार्ग का अनुसरण करता है उसका जीवन निश्चित रूप से सार्थक हो जाता है।

जिला प्रमुख ने कराया जल की हर बूंद बचाने का संकल्प

निम्बेड़ा कला में सीरवी समाज द्वारा नवनिर्मित आई माता बढेर में गुरुवार को सभा के दौरान जिला प्रमुख पेमाराम सीरवी ने कहा कि बढ़ते प्रदूषण के चलते भविष्य में पेयजल संकट न गहरा जाए इसके लिए अभी से सजग होने की जरूरत है। उन्होंने राजस्थान पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान के तहत जल संचय को लेकर आम जनता को जागरुक बना जल संग्रहण के क्षेत्र में करवाए जा रहे श्रमदान की सराहना की। उन्होंने जल संचय को लेकर पत्रिका द्वारा शुरू किए संकल्प अभियान के बारे में समाज के लोगों को जानकारी दी और जल संचय करने के लिए संकल्प भी दिलाया। समाज के लोगों ने जल का दुरुपयोग नहीं करने का संकल्प किया।

हेलीकॉप्टर से की पुष्प वर्षा

मूर्ति प्रतिष्ठा के दौरान हेलीकॉप्टर के जरिए मन्दिर व आयोजन स्थल पर पुष्प वर्षा की गई। समाज के युवाओं ने पुष्प वर्षा करते हेलीकॉप्टर के साथ सेल्फ ी लेने का भी आनन्द लिया। महिलाओं ने मन्दिर में मंगल गीतों का गायन कर माता को रिझाने का जतन किया। वहीं समाज के लोगों ने जयकारे लगा समूचे वातावरण को धर्ममयी बना दिया। आयोजन को लेकर पूरा गांव आस्था के रंग में रंगा नजर आया।

ये भी रहे मौजूद

राजस्थान सीरवी महासभा अध्यक्ष लाल राम बिलाड़ा, बीएसएनएल दिल्ली महाप्रबंधक दुर्गाप्रसाद सीरवी, जिला खेल अधिकारी अगराराम सीरवी, सीरवी समाज रायपुर परगना समिति अध्यक्ष उरजाराम सीरवी, रायपुर सीरवी समाज विकास समिति अध्यक्ष नारायण लाल सीरवी, बिलाड़ा परगना समिति अध्यक्ष नन्दाराम मुलेवा, जैतारण पूर्व प्रधान मलाराम सीरवी, तमिलनाडु महाबलीपुरम बढेर के अध्यक्ष भूराराम चोयल, समाजसेवी अनिल चौधरी, कर्नाटक सुगनकट्टा बढेर के अध्यक्ष इंदरचन्द सोलंकी, अशोक परिहार, सत्यनारायण परिहार, शेषराम सोलंकी, निम्बेड़ा कला पूर्व सरपंच डायाराम सीरवी व निम्बेड़ा कला बढेर के कोटवाल जमादारी व समस्त खुटिया पंच मौजूद थे।

Recent Posts