पाली:–तहसील मुख्यालय बाली से मात्र 06 किमी की दूरी पर बसा कोट बालियान, लालराई, लुणावा, सेसली और बाली के मध्य स्थित छोटा सा गांव है -पुनाड़िया।

तहसील मुख्यालय बाली से मात्र 06 किमी की दूरी पर बसा कोट बालियान, लालराई, लुणावा, सेसली और बाली के मध्य स्थित छोटा सा गांव है *-पुनाड़िया।*
छत्तीस कौम की मात्र 250 घर की बस्ती में सीरवी, जणवा, माली, देवासी, राजपूत, कुम्हार, मेघवाल, जोगी,मीणा यहां निवास करते हैं।
पुनाड़िया में सीरवी समाज के *केवल गहलोत गौत्र के 22 घर* है।
श्री आई माताजी का बडेर सड़क मार्ग के किनारे पर पक्का बना हुआ है सामने खुला चौक चारदीवारी से बन्द है बडेर में पाट स्थापना की हुई है लेकिन प्राण प्रतिष्ठा नहीं हुई है। यहां पर श्री आई माताजी धर्म रथ भैल का आगमन नहीं होता है यहां के सीरवी बंधु बाली में भैल आगमन पर जात बाली में करवाते हैं।
वर्तमान में यहां पर *कोटवाल श्री जीवाराम जी डूंगाजी गहलोत, जमादारी एवं पुजारी श्री जगारामजी वेलाजी गहलोत* अपनी सराहनीय सेवाएं दे रहे हैं।
*सरकारी सेवा में यहां से राजस्थान की सर्वोच्च सेवा में श्री रमेश कुमार जी सुजाजी गहलोत डेगाना नागौर में एसडीएम के पद पर आसीन है।* आपके ही छोटे भाई श्री प्रवीण कुमार जी सुजाजी गहलोत मांडीगढ सादड़ी में व्याख्याता इतिहास के पद पर नव नियुक्त हुए हैं।श्री ओमप्रकाश जी पेमाजी गहलोत पास ही लालराई में अध्यापक पद पर कार्यरत हैं।
सीरवी समाज की अल्प संख्या होने से राजनीति में किसी ने भाग्य नहीं आजमाया।
यहां से व्यापार व्यवसाय में सूरत, मुम्बई, पूना में सीरवी बंधु सफलतम रूप से आगे बढ़ रहे हैं।
यहां से सर्वप्रथम दल्लाराम जी जीवाजी गहलोत मुंबई एवं श्री मांगीलाल जी नगाजी गहलोत पूना गये थे।
ग्राम विकास के कार्य में पुनाड़िया सीरवी समाज द्वारा अभी तक स्थाई कार्य नहीं करवाए गए है दक्षिण भारत में बडेर संगठनों के पदाधिकारी रूप में भी पुनाड़िया से कोई सीरवी पदाधिकारी नहीं है।
छोटे से गांव पुनाड़िया से सीरवी समाज को गौरवान्वित करने वाले सीरवी समाज के लाल रमेश जी गहलोत के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए ग्राम पुनाड़िया के चंहुमुखी विकास और खुशहाली की मां श्री आईजी से कामना करता हूं -दीपाराम काग गुड़िया।

Recent Posts