पाली:–हिंगोला खुर्द में 23 अक्टूबर 2023 को आई माताजी धर्म रथ भैल का यहां पर भव्य बधावा किया गया। संध्या आरती और रात में धर्म सभा में माताओं बहनों और बांडेरुओं ने पूर्ण मनोयोग से श्री आई माताजी का इतिहास सुना एवं प्रसन्नता व्यक्त की

मारवाड़ जंक्शन तहसील मुख्यालय से 18 किमी दूर खैरवा,बडेरवास, प्रतापगढ़,भीमालिया, धामली, हिंगोला कलां और रामपुरा के बीच पंचायत मुख्यालय का गांव है – *हिंगोला खुर्द।*
छत्तीस कौम के लगभग 400 घर की बस्ती में सीरवी, राजपूत, राजपुरोहित, देवासी, ब्राह्मण, वैष्णव, सुथार, कुम्हार, घांची, गोस्वामी, मेघवाल, सरगरा चौकीदार,गर्ग और भाट जाति के लोग यहां बसते हैं।
सीरवी समाज के यहां पर 63 घर है जिनमें *सोलंकी, गहलोत, बरफा और चोयल गौत्र* के सीरवी यहां निवास करते हैं।
यहां पर श्री आई माताजी मंदिर बडेर की प्राण प्रतिष्ठा *विक्रम संवत २०७४, जेठ बदी बारस, दिनांक 05 मई 2018* को श्री आई माताजी धर्म रथ भैल और परम पूज्य दीवान साहब माधव सिंह जी के कर कमलों से हर्षोल्लास से संपन्न हुई थी।
यहां पर *कोटवाल श्री पेमाराम जी शेराजी सोलंकी, जमादारी श्री टीकमराम जी गोबर जी गहलोत और पुजारी श्री योगेश जी ओगड़राम जी गहलोत* अपनी सराहनीय सेवाएं दे रहे हैं।
श्री आई माताजी का मंदिर बहुत भव्य बना हुआ है साथ में पास में संत श्री गुलारामजी महाराज का मंदिर बना हुआ है सामने ही विशाल दो मंजिला इमारत सीरवी समाज की शान है जो कि समाज भवन के रूप में सभी सुविधाओं से युक्त है।
सरकारी नौकरी में यहां पर अकाल ही रहा है लेकिन अब दक्षिण भारत से *डाक्टर अर्चना धर्मपत्नी श्री रमेश जी सोलंकी ने बड़ौदा में आरोग्यम आयुर्वेदिक औषधालय* खोल कर जनता की सेवा कर रहे हैं।
यह गांव पंचायत मुख्यालय है पर सीरवी समाज ने राजनीति में कोई लाभ नहीं लिया है।
यहां से व्यापार व्यवसाय में सीरवी बंधु बड़ौदा, सूरत, वापी, मुंबई, पूना, हैदराबाद, पाली और चनरायपटना में अपनी सफलता के झंडे गाड़ रहे हैं।
यहां से सर्वप्रथम दक्षिण भारत जाने वालों में कसाराम जी लूम्बाराम जी बरफा, चतराराम जी गोबरजी गहलोत पूना, भूराराम जी हरजीजी ने पाली में अपने गांव का नाम रोशन किया है।
ग्राम विकास के कार्य में *भूराराम जी हरजीजी सोलंकी ने गांव का मुख्य द्वार बनवाया,* वहीं पर प्याऊ बनवाई एवं विद्यालय में कमरा निर्माण करवाया। गेनाराम जी परकाजी गहलोत ने गोदावास मार्ग पर प्याऊ बनवाई तथा केसाराम जी घीसाराम जी सोलंकी ने विद्यालय में प्याऊ बनवाई।
दक्षिण भारत के संगठनों में पदाधिकारी रूप में *श्री केसाराम जी घीसाराम जी सोलंकी औंध पूना बडेर के सचिव है। श्री कन्हैयालाल जी गोबर जी गहलोत गोरपड़ी पूना बडेर के उपाध्यक्ष है। श्री नेमाराम जी घीसाराम जी गहलोत गोरपड़ी पूना बडेर के कार्यकारिणी अध्यक्ष हैं।*
श्री आई माताजी धर्म रथ भैल का यहां पर 23 अक्टूबर 2023 को भव्य बधावा किया गया। संध्या आरती और रात में धर्म सभा में माताओं बहनों और बांडेरुओं ने पूर्ण मनोयोग से श्री आई माताजी का इतिहास सुना एवं प्रसन्नता व्यक्त की। *श्री आई माताजी धर्म रथ भैल आगमन की सूचना पाकर श्री पूनम जी गहलोत सहित प्रवासी बंधुओं ने पूना मुम्बई के टिकट रद्द करवा कर धर्म लाभ लिया*।आप सभी का बहुत बहुत आभार।
सीरवी समाज हिंगोला खुर्द की खुशहाली और चंहुमुखी विकास की मां श्री आई माताजी से कामना करता हूं-दीपाराम काग गुड़िया।

Recent Posts