फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप राष्ट्रीय फुटबॉल शिविर के लिये चुनी गई बड़वानी ( मध्यप्रदेश ) के छोटे से ग्राम – सेंगाव की सामाजिक प्रतिभा – हितेशी चौधरी सिर्वी ( कुकी )

मध्यप्रदेश/ बड़वानी- एमपी के लिए पहली बार, बड़वानी लड़कियां राष्ट्रीय फुटबॉल शिविर का रास्ता बनाती हैं।
वंदना यादव, हितेशी चौधरी सीरवी और मधुबाला अलावे,
मध्यप्रदेश भले ही फुटबॉल के नाम पर देश का बड़ा नाम न हो, लेकिन अगले साल होने वाले फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप के लिए राष्ट्रीय फुटबॉल शिविर के लिए चुने जाने पर बड़वानी जिले की तीन लड़कियों ने राज्य का गौरव बढ़ाया है। यह भारत में आयोजित किया जाता है। विश्व कप के लिए भारतीय टीम का चयन इस शिविर से किया जाएगा, जहां देश भर के 51 खिलाड़ियों का चयन किया गया है।

जिसमे तीनों चयनित – वंदना यादव (14), हितेश चौधरी (कुकी सीरवी) (15), और मधुबाला अलावे (13) – सभी 9 वीं कक्षा की छात्रा हैं, जो साकेत इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ती हैं। इन तीनों ने मप्र के लिए करीब सात से आठ नागरिक खेले हैं।

टीओआई से बात करते हुए, लड़कियों के कोच देवेंद्र जोशी ने कहा, “इन लड़कियों ने साबित कर दिया है कि प्रतिभा में कोई कमी नहीं है। उन्हें केवल अवसर चाहिए। मप्र के लिए यह एक बड़ा दिन है जब आप इस तथ्य पर विचार करते हैं कि यहां फुटबॉल ज्यादा लोकप्रिय नहीं है।
वंदना यादव ने राज्य के लिए लगभग नौ राष्ट्रीय टूर्नामेंट खेले हैं। वंदना जो एक पुलिस कांस्टेबल की बेटी हैं, ने कहा, “मैंने लगभग छह साल पहले फुटबॉल शुरू किया था और मैं भाग्यशाली हूं कि मेरे परिवार ने मुझे खेल खेलने में सहयोग दिया।” एक स्ट्राइकर, वंदना अपने सात भाई-बहनों में सबसे छोटी हैं – जिनमें से कुछ ने राष्ट्रीय टूर्नामेंट में राज्य का प्रतिनिधित्व किया है।
इस बीच, हितेशी चौधरी (कुकी सीरवी) ने अपने शानदार बॉल कंट्रोल के जरिए कोचों का ध्यान आकर्षित किया। हितेशी (कुकी सीरवी) के पिता राजू चौधरी सीरवी, जो एक किसान हैं ने कहा, “उसने दो से तीन साल पहले ही फुटबॉल खेलना शुरू किया था। लेकिन इतने कम समय में ही हितेशी सीरवी को राष्ट्रीय स्तर पर प्रवेश मिल गया। मैंने उनसे हमेशा राष्ट्रीय मंच तक पहुंचने की उम्मीद की, लेकिन कभी नहीं पता था कि वह इस तरह के त्वरित दौर में ऐसा करेंगी। ”
तीनों में से सबसे छोटी मधुबाला अलावे की कोई खेल पृष्ठभूमि नहीं है। उनके पिता,शिवा अलावे, जो एक सरकारी स्कूली शिक्षक हैं, ने कहा, “यह हमारे लिए किसी सपने के सच होने से कम नहीं है। वह हमारे परिवार से पहली हैं, जिन्हें इस तरह के स्तर पर किसी भी खेल के लिए चुना गया है। ”
तीन बड़वानी की लड़कियां 11 नवंबर से पश्चिम बंगाल के कल्याणी में शिविर में शामिल होंगी। भारत को अगले साल नवंबर में फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप की मेजबानी करनी है। मेजबान होने के नाते, भारत को विश्व कप में स्वत: प्रवेश मिला है।

Recent Posts