मध्यप्रदेश/बड़वानी :- सूर्य नमस्कार, मेडिटेशन व योगासन से चंचल बच्चों का मन होता है, शांत

मध्यप्रदेश/बड़वानी :- सूर्य नमस्कार, मेडिटेशन व योगासन से चंचल बच्चों का मन होता है, शांत
सिर्वी इंटरनेशनल स्कूल में बच्चों के बौद्धिक विकास हेतु योग शिविर का आयोजन किया गया । जिसमें बच्चों सहित स्कूल के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं ने बढ़- चढ़कर हिस्सा लिया ।
योगाचार्य धीरेन्द्र ठाकुर ने बच्चों को उनके लंबाई बढ़ाने हेतु आसनों में सर्वांगासन ताड़ासन, हलासन, चक्रासन और सर्वांगीण विकास के लिए सूर्य नमस्कार सहित आसनों की जानकारी दी गई ।
शरीर को बलवान बनाने के लिए 12 दंड व 8 बैठक व बौद्धिक विकास के लिए प्राणायाम में भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी, उदगीत का विस्तृत अभ्यास कराया । बच्चों ने भी पूरे उत्साह से योग का भरपूर आनंद उठाया । प्रशिक्षण के दौरान योगाचार्य ने कहा कि योग बच्चों को अधिक से अधिक सक्रिय व शरीर अधिक मजबूत बनता है ।
योग से बच्चों का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है,और बीमारियों से बच पाते हैं । बच्चों के रोजाना योग करने से उनका काम के प्रति ध्यान केंद्रित होता है । और साथ ही कहा कि बच्चों के मस्तिष्क का विकास भी सही रूप से होता है । बच्चों को एक्टिव बनाने और आत्मविश्वास बढ़ाने में योग बहुत ही उपयोगी है । सूर्य नमस्कार मेडिटेशन और योगासन से चंचल बच्चों का मन शांत हो जाता है । योग के जरिए बच्चों के जिद्दी पन व गुस्से को भी नियंत्रित करने में योग बहुत ही लाभदायक होता है । कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के प्राचार्य श्री विनोद परमार व श्री गोविंद भायल सर ने योगाचार्य धीरेन्द्र ठाकुर को शील्ड भेंट कर उनका सम्मान किया और विद्यालय के सभी बच्चों से हर रोज योगाभ्यास को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का आह्वान किया । बच्चों सहित स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने योग शिविर में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया । धन्यवाद

Recent Posts