राजस्थान:– ग्राम रामपुरा( जोजावर से 3 किलोमीटर दूर) में श्री आई माताजी (धर्म रथ )भैल का भव्य बधावा किया गया, धर्म सभा का आयोजन भी किया गया जिसमें माताओं बहनों और बांडेरुओं ने पूर्ण मनोयोग से माताजी के इतिहास को सुना।

राजस्थान:– ग्राम रामपुरा( जोजावर से 3 किलोमीटर दूर) में श्री आई माताजी (धर्म रथ )भैल का भव्य बधावा किया गया, धर्म सभा का आयोजन भी किया गया जिसमें माताओं बहनों और बांडेरुओं ने पूर्ण मनोयोग से माताजी के इतिहास को सुना…..

।जोजावर से 3 किलोमीटर दूर आज से 10 वर्ष पूर्व 2 किलोमीटर के दायरे में आबाद क्षेत्र को राजस्व गांव का दर्जा प्राप्त हुआ वह गांव है- रामपुरा
ग्राम पंचायत भगोड़ा का यह राजस्व ग्राम मुख्य कर सीरवी बाहुल्य क्षेत्र है जिनमें 20- 25 कृषि बेरे सीरवी समाज के हैं, तथा कुछ मीणा और नायक जाति के लोग भी बसे हुए हैं, यहां पर एक प्राथमिक विद्यालय भी है तथा एक हाम्बड़ों के बेरे अमृतिया के पास जमादारी श्री पुखाराम जी के परिवार द्वारा दान में दिए गये भू भाग पर श्री आई माताजी का मंदिर (बडेर) बना हुआ है। जो बहुत भव्य है इस मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा विक्रम संवत 2075 चैत्र बदी दशम दिनांक 10 मई 2018 गुरुवार के दिन परम पूज्य दीवान साहब माधव सिंह जी के कर कमलों से श्री आई माताजी के धर्मरथ भैल के भव्य बधावे के साथ संपन्न हुई थी। बडेर के सामने खुला चौक है, बरामदा है तथा बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हैं। यह मात्र 45 परिवारों द्वारा निर्मित जोजावर से अलग बडेर है, यहां पर मुख्य कर पंवार, सोलंकी, हाम्बड़, मुलेवा, बर्फा, काग, गहलोत, आगलेचा और परिहार गौत्र के सीरवी बसे हुए हैं।
श्री आई माताजी मंदिर में एक तरफ खेतलाजी एवं दूसरी तरफ चारभुजा जी विराजमान है साथ में गजानंद जी, श्री हनुमान जी एवं श्री राम परिवार को भी विराजमान किया हुआ है। रामपुरा बडेर के वर्तमान में कोटवाल सांवलराम जी सोलंकी है, जमादारी पुखाराम जी बरफा है तथा पुजारी वजाराम जी हाम्बड़ है।
इस राजस्व गांव रामपुरा जोजावर से एकमात्र सरकारी अधिकारी श्री ढगलाराम जी आगलेचा है जो सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य है।
ढगला राम जी आगलेचा एक अच्छे शिक्षाविद के रूप में जाने जाते हैं आपने 20 वर्ष तक सोजत नगर में व्याख्याता रसायन विज्ञान के रूप में सराहनीय सेवाएं दी आप वरिष्ठ उप जिला शिक्षा अधिकारी भी रहे और प्रधानाचार्य पद से सेवानिवृत हुए। आपने एक अच्छे शिक्षाविद के रूप में सीरवी समाज का नाम रोशन किया है परंतु आपके बाद ग्राम रामपुरा से कोई भी सरकारी नौकरी में नहीं है।
वर्तमान में दक्षिण भारतीय नगरों में व्यापार कर रहे सीरवी बंधुओं की नई पीढ़ी में अशोक आगलेचा पुणे में सी ए, डॉक्टर सुनील आगलेचा एम डी दिल्ली में फिजिशियन, डॉक्टर सुमन आगलेचा का स्पार्क डेंटल हॉस्पिटल पुणे तथा हैदराबाद में पूर्व सोलंकी का सी ए के रूप में सराहनीय कार्य परिवार तथा रामपुरा गांव का नाम रोशन कर रहे हैं।
इस गांव से व्यवसाय व्यापार के लिए सूरत पुणे मुंबई गोवा हैदराबाद बेंगलुरु बडौदा और जोजावर में सीरवी बंधुओं ने भाग्य आजमाया, जिनमें श्री पोकर राम जी आगलेचा और पोकरराम जी बरफा ने पूना
सावलरामजी सोलंकी हैदराबाद, प्रकाशजी आगलेचा सूरत,घीसा राम जी सोलंकी बेंगलुरु में सीरवी समाज रामपुरा के लिए रास्ता बनाया तथा गांव का नाम रोशन किया। स्वामी नारायण देव भी पतंजलि हरिद्वार में अपने गांव का नाम रोशन कर रहे हैं।
आज ग्राम रामपुरा में श्री आई माताजी धर्म रथ भैल का भव्य बधावा किया गया, धर्म सभा का आयोजन भी किया गया जिसमें माताओं बहनों और बांडेरुओं ने पूर्ण मनोयोग से माताजी के इतिहास को सुना।
मारवाड़ जंक्शन से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर जोजावर के पास अरावली पर्वतमाला की सुरम्य तलहटी में बिना बाजार, बिना एक स्थान पर आबाद बस्ती के छितराई बस्ती के रूप में राजस्व गांव रामपुरा के खुशहाली की मां श्री आई माताजी से कामना करते हैं-दीपाराम काग गुड़िया।

Recent Posts