राजस्थान:–दिनांक 03 अक्टूबर को बुधो बा- तेजो बा के बेरे निम्बड़िया पर श्री आई माताजी धर्म रथ भैल का भव्य बधावा किया गया,

मारवाड़ जंक्शन उपखण्ड मुख्यालय पर श्री आई माताजी के धर्म रथ भैल का बधावा एवं विश्राम प्रति वर्ष *बुधो बा- तेजो बा के बेरा निम्बड़िया पर वर्तमान में *नारायण लाल जी बरफा* द्वारा भव्य स्वागत के साथ होता है यहीं पर आकर मारवाड़ के सीरवी बंधु बधावा करते हैं। यहां पर वर्तमान में *कोटवाल श्री खरताराम जी काग एवं जमादारी श्री दयाराम जी काग* अपना दायित्व निर्वहन कर रहे हैं। मारवाड़ जंक्शन नगर में बसे हुए लगभग 50 सीरवी परिवारों की यहां पर जात होती है, मारवाड़ जंक्शन का अलग से कोई श्री आई माताजी का बडेर नहीं है। सीरवी छात्रावास में ही बडेर बना हुआ है, जहां पर ये लोग पूजा अर्चना करते हैं। लेकिन छात्रावास में श्री आई माताजी मंदिर बडेर पर श्री आई माताजी धर्म रथ भैल का बधावा एवं विश्राम नहीं होता है क्योंकि ये मंदिर पूरे मारवाड़ परगना के द्वारा बना हुआ है।
छात्रावास में बने हुए श्री आई माताजी मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा सन् 2016 में माघ सुदी सातम को हुई थी। उस समय बिजोवा के पीरों सा एवं रामपुरा के जोगमाया मंदिर के भोपाजी नारायण जी पधारे थे,उस समय किसी तरह का बधावा नहीं हुआ था,भोपाजी नारायण जी के कर कमलों से यहां मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी। वर्तमान में माताजी की मूर्ति के सामने बिना पाट एक के ऊपर दूसरी गादी जिस पर श्रीफल रखा हुआ है, गादी पर चीर भी ओढ़ाया हुआ नहीं है, पुजारी से पूछे जाने पर बताया कि पाट के विधान की जानकारी उसे नहीं है और पहले से इसी प्रकार गादी है जिसकी उसी रूप में पूजा की जा रही है।
यहां पर आज तक श्री आई माता जी के धर्म रथ भैल का आगमन नहीं हुआ है, तथा दीवान साहब माधव सिंह जी का भी अब तक यहां पर आगमन नहीं हुआ है।
यह छात्रावास 1986 में विद्यार्थियों के लिए प्रारंभ किया गया।उस समय केवल 12 कमरे, एक रसोई घर एवं एक बड़ा हॉल बनाया गया।तब विद्यार्थियों की जबरदस्त संख्या रहती थी तब एक कमरे में दो से तीन तीन विद्यार्थी एक कमरे में रखे जाते थे।अब यहां पर एक नया हाॅल और बनाया गया है ऊपरी मंजिल पर हाॅल का कार्य निर्माणाधीन है। कोई समय में यहां पर 20-25 विद्यार्थी विद्या अध्ययन के लिए रहते थे, पर आज की तारीख में बांता गांव से एकमात्र विद्यार्थी ललित छात्रावास में निवास कर रहा है, इसलिए अब छात्रावास का उपयोग आगंतुकों के ठहरने के लिए हो रहा है,आगन्तुकों के लिए भोजन एवं यहां ठहरने की व्यवस्था निशुल्क रहती है, और ट्रेन से दक्षिण भारत जाने वालों के लिए यहां पर दस पन्द्रह दिन, महिना,दो महीने के लिए न्यूनतम शुल्क के साथ गाड़ी पार्क भी की जाती है।
*इस छात्रावास में ही 1998 में मुझे सीरवी संदेश के सम्पादक पद का दायित्व दिया गया था एवं इसी छात्रावास से सीरवी संदेश पत्रिका का कार्यालय संचालित किया गया था। उसके बाद कार्यालय पाली ले जाया गया।*
इस छात्रावास में ट्रस्ट का गठन किया हुआ है वर्तमान में अध्यक्ष पद पर *श्री अमराराम जी* लालाराम जी पंवार (चेलावास), सचिव पद पर *श्री घीसाराम जी* चतराराम जी पंवार (बाड़सा) एवं कोषाध्यक्ष पद पर *श्री गणपत लाल जी* घीसूलाल जी काग (सूर्य नगर) *पूर्व अध्यक्ष सीरवी नवयुवक मंडल राजस्थान* अपनी सराहनीय सेवाएं दे रहे हैं। यहां पर पुजारी *श्री मोहनलाल जी बरफा* (बाड़सा) अपनी सराहनीय सेवा दे रहे हैं।
मारवाड़ जंक्शन के इस छात्रावास की 18 दुकान है जो सीरवी बंधुओं के नाम से ही किराए दी जाती है, वर्तमान में चार दुकान सीरवी बंधुओं द्वारा चलाई जा रही हैं। पूरे मारवाड़ जंक्शन के बाजार में सीरवी समाज की लगभग 40 दुकान है। जिनमें मिठाई के अलावा सीरवी बंधुओं के सभी तरह की दुकानें है।
सरकारी नौकरी में यहां से स्वर्गीय नवल किशोर जी काग L I (DOT) पद से सेवानिवृत हुए, श्री दयाराम जी काग J.En बीएसएनल के पद से सेवानिवृत हुए, तेजाराम जी पंवार L I (DOT) एवं चुन्नीलाल जी पंवार L I(DOT) पद से सेवानिवृत हुए हैं। काराड़ी के मूल निवासी नेत्र हीन श्री पेमाराम जी मुलेवा अध्यापक पद से सेवानिवृत है। वर्तमान में *श्री देवाराम जी सोलंकी गुडा केसर सिंह में प्रधानाचार्य* पद पर कार्यरत है श्री खींवाराम जी काग आउवा में मेल नर्स है, ममता पुत्री श्री खींवाराम जी काग BAMS अध्यनरत है। सतीश पुत्र श्री तिलोक राम जी हाम्बड़ बीकानेर रेलवे में टेक्नीशियन के पद पर अपनी सेवा दे रहे हैं।
*श्री दयाराम जी काग तीर्थ स्थल हरिद्वार की सीरवी समाज की कार्यकारिणी में कोषाध्यक्ष पद पर अपना दायित्व निर्वहन कर रहे हैं।*
मारवाड़ जंक्शन ब्लाक उप खंड मुख्यालय है जहां चारों ओर से सीरवी आकर बसे हुए हैं सीरवी समाज की सबसे बड़ी उपलब्धि यहां पर सीरवी समाज का छात्रावास है पर गांवों में सीनियर स्कूल खुल जाने से विद्यार्थियों की संख्या नगण्य है अन्य विकास कार्य में सीरवी समाज के बंधुओं का कोई योगदान नहीं है। तथा नये विकास कार्य की कोई योजना की जानकारी नहीं मिली है।
दिनांक 03 अक्टूबर को बेरा निम्बड़िया पर श्री आई माताजी धर्म रथ भैल का भव्य बधावा किया गया, रात्रि में सीरवी बंधुओं के नहीं पधारने पर धर्म सभा का आयोजन नहीं हो पाया। सीरवी समाज मारवाड़ जंक्शन की खुशहाली और चंहुमुखी विकास की कामना करता हूं-दीपाराम काग गुड़िया।

Recent Posts