राजस्थान:– पाली जिले के खिंवाड़ा गांव में 27 अगस्त 2023 रविवार को श्री आई माताजी धर्म रथ भैल का भव्य बधावा किया गया…

खिंवाड़ा बडेर में  27 अगस्त 2023 रविवार को श्री आई माताजी धर्म रथ भैल का भव्य बधावा किया गया

  1. वर्तमान में तहसील मुख्यालय रानी से 50 किमी, मारवाड़ जंक्शन एवं देसूरी के मध्य 30 किमी की दूरी पर आसपास के गांवों का सबसे बड़ा बाजार, सीरवी बाहुल्य कस्बा, आज से पच्चीस साल पूर्व मुम्बई का बच्चा कहलाने वाला ग्राम था- खिंवाड़ा।

उस समय और कोई गांव से भले बस नहीं चलती पर खिंवाड़ा से मुम्बई सीधी बस सेवा उपलब्ध थी,मैन बाजार और पीछे की गली के बाजार चौधरी (सीरवी) बाजार कहलाते थे पर आज सीरवी समाज के दक्षिण भारत में व्यापार व्यवसाय हेतु पलायन करने से बाजार में दुकानें आधी रह गई है अब सीरवी समाज की लगभग 40-45 दुकान मात्र है।

छत्तीस कौम के ग्राम खिंवाड़ा में लगभग 7500 की आबादी अर्थात ढाई तीन हजार घर है जिनमें सर्वाधिक सीरवी है अन्य जातियों में जैन, राजपुरोहित, देवासी, मीणा, राजपूत, मेघवाल, कुम्हार, सुथार,छुआरा के साथ छत्तीस कौम के लोग निवास करते हैं। सीरवी समाज के लगभग 700-800 घर है जिनमें काग और चोयल गौत्र का बाहुल्य है आधे में ये दोनों गौत्र है अन्य में गहलोत हाम्बड़ सोलंकी, राठौड़, पंवार, लचेटा, सिंदड़ा, मोगरेचा और बरफा गोत्र के सीरवी बंधु निवास करते हैं।

यहां पर श्री आई माताजी का श्वेत मार्बल में भव्य मंदिर बडेर बना हुआ है, साथ में हाल बरामदा आदि के साथ सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध है।

यहां श्री आई माताजी मंदिर बडेर की प्राण प्रतिष्ठा परम पूज्य दीवान साहब माधव सिंह जी के कर कमलों से विक्रम संवत २०७९ आषाढ़ बदी छठ दिनांक 19 जून 2022 वार रविवार को हर्षोल्लास से सम्पन्न हुई थी।

इस बडेर में वर्तमान में कोटवाल श्री चिमनाराम जी राठौड़, जमादारी चेनाराम जी लचेटा और पुजारी श्री देवराज जी रावल अपनी सेवा दे रहे हैं।

यहां से सरकारी नौकरी में श्री तेजाराम जी चोयल RSEB में X En के पद पर अजमेर में सेवा दे रहे हैं जीवाराम जी काग गुड़ा केसर सिंह में पटवारी के पद पर कार्यरत हैं।नई पीढ़ी में दक्षिण भारत से डाक्टर भरत काग एवं डाक्टर भावेश चोयल मुंबई, डाक्टर पूजा चोयल एवं डाक्टर संजू हाम्बड़ हैदराबाद, डाक्टर अहिंसा गहलोत बंगलौर और डॉक्टर आकांक्षा चोयल अजमेर में सेवा दे रहे हैं डॉक्टर भारम चोयलMBBS FINAL अध्ययन रत है।

मुम्बई में सीए के रूप में नामचीन हस्ती है C P CHOUDHARY SAB (चिमनाराम जी पेमाराम जी चोयल) नई पीढ़ी में दीपिका हाम्बड़ के साथ और भी प्रतिभाएं है जिनके नाम ज्ञात नहीं हो पाये।

व्यापार व्यवसाय हेतु दक्षिण भारत में मुम्बई, पूना, हैदराबाद, बंगलौर के अलावा गुजरात और उत्तराखंड में सीरवी बंधुओं ने सफलतम रुप से अपने गांव खिंवाड़ा का नाम रोशन किया है।

स्थानीय ग्राम से राजनीति में एक समय पाली जिले के उप जिला प्रमुख पद को श्री तेजाराम जी हाम्बड़ ने सुशोभित किया था, श्री नेमाराम जी काग और स्वर्गीय सोनी बाई पंचायत समिति सदस्य रहे, नेमाराम जी, अचलाराम जी हाम्बड़ और पूनाराम जी पंवार उप सरपंच पद पर आसीन रहे लेकिन अभी तक सीरवी समाज सरपंच पद को सुशोभित नहीं कर पाये है।

स्थानीय ग्राम से दक्षिण भारत में संगठन और बडेर के पदाधिकारियों में श्री हरजीराम जी काग तुर्भे बडेर के अध्यक्ष, गेनाराम जी गहलोत ठाणे बडेर के अध्यक्ष रहे एवं श्री जीवाराम जी हाम्बड़ जिडीमिटला हैदराबाद बडेर के नींव के पत्थर तथा स्तंभ बन कर सचिव पद का दायित्व निर्वहन किया ।

स्थानीय ग्राम के विद्यालय विकास में श्री दूदाराम जी चेनाराम जी चोयल द्वारा एक कमरा निर्माण, देवाराम जी भानाजी काग और गेनाराम जी उदाजी गहलोत द्वारा एक एक लेब का निर्माण करवा कर ग्राम विकास में सहयोग किया है।

यहां से श्री डायाराम जी काग मुंबई सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हुए सामाजिक मुद्दों पर चर्चा में रहते हैं। सामाजिक सेवा के लिए तत्पर रहने वाले नींव के पत्थर रुप में सेवा देने वालों में श्री सुखाराम जी काग मिनी संगम हार्डवेयर सिलवासा और श्री भूराराम जी चोयल खारीगांव कलवा भी खिंवाड़ा ग्राम के हीरे हैं। ठाकरवास के निवासी लेकिन पच्चीस वर्ष से स्थानीय विद्यालय में आंग्ल भाषा के शिक्षक से उप प्रधानाचार्य पद तक को सुशोभित करते हुए खिंवाड़ा ग्राम एवं सीरवी समाज की सेवा करने वाले भजन सम्राट घीसारामजी चोयल का भी स्थानीय ग्राम में पूरा मान सम्मान है।

  1.    खिंवाड़ा बडेर में  27 अगस्त 2023 रविवार को श्री आई माताजी धर्म रथ भैल का भव्य बधावा किया गया और 28 अगस्त 2023  दिन में धर्म सभा का आयोजन हुआ जिसमें बांडेरुओं ने पूर्ण मनोयोग से सीरवी समाज का इतिहास और आई माताजी के इतिहास व चमत्कारों को सुना आप सब का बहुत बहुत आभार -दीपाराम काग गुड़िया।

Recent Posts