राजस्थान:– पाली जिले के चिरपटिया गांव में 7 सितंबर 2023 को श्री आई माता जी के भैल (धर्म–रथ) का भव्य बधावा किया गया….

मारवाड़ जंक्शन तहसील मुख्यालय से 8 किलोमीटर दूर पंचायत मुख्यालय का गांव है -चिरपटिया।

7 सितंबर 2023 को श्री आई माता जी के भैल (धर्म–रथ) का भव्य बधावा किया गया….

चेलावास, गादाणा, राणावास, ठाकरवास,बड़ी,गोपावास,बाली,रावड़िया, हेमलियावास और कारोलिया के मध्य बसा हुआ ग्राम चिरपटिया लगभग 1000-1200 घर की बस्ती है, यहां पर सर्वाधिक मुस्लिम मोयला बसे हुए हैं इनके अलावा घांची, देवासी, चौकीदार, सीरवी, राजपूत, राजपुरोहित, कुम्हार, मेघवाल, गोस्वामी के साथ छत्तीस कौम के लोग निवास करते हैं।
चिरपटिया गांव में सीरवी समाज के 65 घर है जिनमें सर्वाधिक काग और शेष में गहलोत, सोलंकी, हाम्बड़, चोयल, देवड़ा,बरफा, सैणचा, पंवार और सेपटा गौत्र के सीरवी यहां बसे हुए हैं।
यहां पर पुरानी बडेर की प्राण प्रतिष्ठा 1968 में हुई तब दीवान साहब माधव सिंह जी एवं जति मोती बाबा जी भैल लेकर पधारे।इस बडेर का हल्का सा जीर्णोद्धार कराया गया एवं पुनः 2015 में पाट स्थापना करवाई गई। पुनः पाट स्थापना पर श्री आई माताजी धर्म रथ भैल और परम पूज्य दीवान साहब माधव सिंह जी कर कमलों से पाट स्थापना की गई।
वर्तमान समय में यहां पर श्री मिश्रीलाल जी बरफा कोटवाल, श्री गंगाराम जी सैणचा जमादारी तथा श्री नारायण लाल जी काग पुजारी के रुप में सराहनीय सेवा दे रहे हैं।
स्थानीय ग्राम से अभी तक किसी ने सरकारी नौकरी नहीं की है और अभी तक खाता ही नहीं खोला है।
चिरपटिया गांव से श्री जोराराम जी काग एक बार जिला परिषद सदस्य रहे हैं बाक़ी अकाल ही है।
यहां से दक्षिण भारत में बंगलौर, हैदराबाद, चेन्नई, पूना,सूरत, मुम्बई,वापी एवं सेलवास में मुख्य रूप से व्यापार व्यवसाय में सीरवी बंधु कर्म कर रहे हैं। यहां से सर्वप्रथम दक्षिण भारत जाने वालों में वनारामजी काग और डायाराम जी चोयल हासन, सुजाराम जी चोयल और ढगलाराम जी काग हैदराबाद, मोहनलाल जी सोलंकी चेन्नई, चौथाराम जी हाम्बड़ ने मुम्बई की राह दिखाई पर सीरवी समाज चिरपटिया की पहली दुकान आज से लगभग 45 वर्ष पूर्व मारवाड़ जंक्शन में श्री शेषाराम जी काग ने लगाई थी।
यहां से वनाराम जी काग ने 12 वर्ष तक श्री नाथ गौ शाला के कोषाध्यक्ष पद का दायित्व निर्वहन किया, शेषाराम जी काग द्वारा गौशाला के मुख्य द्वार का निर्माण करवाया गया श्री मोहनलाल पुरखाराम जी सोलंकी ने स्थानीय विद्यालय में एक कमरा निर्माण करवाया भूण्डाराम वनाराम जी काग द्वारा अवाला निर्माण करवाया और कबूतर टावर के निर्माण का कार्य चल रहा है।
स्थानीय ग्राम से तो कोई सीरवी सरकारी सेवा में नहीं है लेकिन ग्राम लिलाम्बा के सोजत नगर में अपना नाम किये हुए डाक्टर श्री मोहनलाल जी हाम्बड़ के छोटे भाई श्री जयराम जी के पुत्र श्री सुनील जी सीरवी (हाम्बड़) पिछले एक महीने से चिरपटिया गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनने पर प्रथम डाक्टर के रूप में कार्य ग्रहण कर सेवा दे रहे हैं, मजेदार बात यह रही कि मुझे चिरपटिया में सीरवी डाक्टर की जानकारी मिली लेकिन सभी सीरवी बंधुओं ने कहा कि यहां कोई डाक्टर हैं ही नहीं। डाक्टर सुनील जी श्री आई माताजी धर्म रथ भैल एवं श्री आई माताजी दर्शन हेतु बडेर पधारे, यहां महेन्द्र जी कापसी के हाथों से नई बेल धारण की एवं सभी बन्धुओं से परिचय प्राप्त किया।
2015 में दीवान साहब के चिरपटिया पधारने पर बडेर भवन के पास सीरवी समाज के सभा भवन हेतु भूखंड लेने पर जोर दिया था आठ वर्षों बाद 120 गुणा 50 फीट का प्लाट लिया जा चुका है भू भाग में बोरवैल किया हुआ है अब इससे जुड़ा एक और प्लाट लेकर निर्माण कार्य के लिए कमर कसी जायेगी।
चिरपटिया गांव के सीरवी समाज में ठण्डक है दक्षिण भारत के बंधुओं द्वारा पंचों के साथ जुड़कर आगे बढ़ने से ही कार्य को गति मिलेगी। सीरवी समाज चिरपटिया की खुशहाली और समाज की उन्नति हेतु परम पूज्य दीवान साहब माधव सिंह जी एवं श्री आई माताजी से कामना करते हैं – दीपाराम काग गुड़िया।

Recent Posts