राजस्थान:–पाली जिले के रानी तहसील मुख्यालय से 35 किमी दूर पिलोवणी गांव में 29 अक्टूबर 2023 को श्री आई माताजी धर्म रथ भैल का भव्य बधावा किया गया

रानी तहसील मुख्यालय से 35 किमी दूर गेनड़ी,सिवास, वणदार,रुंगड़ी और बोलागुड़ा के बीच में पंचायत मुख्यालय का गांव है – *पिलोवणी।*
छत्तीस कौम के लगभग 700 घर की बस्ती पिलोवणी में मुख्य रूप से राजपुरोहित जाति का बाहुल्य है अन्य जातियों में सीरवी, देवासी, कुम्हार, ब्राह्मण, दर्जी, वैष्णव,नाई, माली, कारीगर,सेवग, मेघवाल, सरगरा, नायक, गर्ग और हरिजन आदि जातियां यहां निवास कर रही है।
पिलोवणी में सीरवी समाज के लगभग 42 घर है जिनमें मुलेवा,काग, परिहार, हाम्बड़, पंवार,भायल, सिंदड़ा और परिहरिया यहां बसे हुए हैं।
यहां श्री आई माताजी का मंदिर बडेर पक्का बना हुआ है बाजार में मुख्य सड़क मार्ग पर निर्मित है परन्तु साथ में भैल के रुकने हेतु आवश्यक सुविधाओं का अभाव है।
*यहां पर श्री आई माताजी मंदिर बडेर की प्राण प्रतिष्ठा वैशाख सुदी छठ को लगभग पच्चीस वर्ष पूर्व परम आदरणीय दीवान साहब माधव सिंह जी के कर कमलों से हर्षोल्लास से सम्पन्न हुई थी इस अवसर पर श्री आई माताजी धर्म रथ भैल का आगमन नहीं हुआ था।*
सरकारी नौकरी में यहां से श्री दौलाराम जी जीवाजी काग नाथद्वारा में अध्यापक है, *श्री हंसाराम जी हीराजी काग कनाडा में साफ्टवेयर इंजीनियर हैं*, श्री धीरु तेजाराम जी काग मुंबई में सीए है।
पंचायत मुख्यालय का गांव होने पर भी यहां सीरवी समाज ने किसी चुनाव में अब तक कोई पद प्राप्त नहीं किया है।
व्यापार व्यवसाय में यहां से अंकलेश्वर, चिखली, सूरत, मुंबई, पुणे, हैदराबाद और हरिद्वार में सीरवी समाज अपनी सफलता के झंडे गाड़ रहे हैं।
*पिलोवणी से सर्वप्रथम दक्षिण भारत जाने वालों में सन् 1958 में श्री नरसिंहजी केनाजी काग मुंबई गये।*
ग्राम विकास के कार्य में सीरवी समाज पिलोवणी द्वारा विद्यालय में सम्पूर्ण विद्युत फिटिंग करवाई गई। स्वर्गीय कंकुबाई केनाजी काग की स्मृति में पिलोवणी गौशाला में कृष्ण मंदिर बनवाया गया, कृष्ण गौशाला सिवास में मुख्य द्वार का निर्माण करवाया गया, जीजीवड़ गौशाला देवली पाबूजी में शेड निर्माण करवाया गया। नरसिंह जी, टीकमराम जी, चुन्नीलाल जी, तेजाराम जी पुत्र श्री केनाजी काग और हीरालाल जी, मोतीलाल जी पुत्र श्री गेनाजी काग द्वारा डायलाणा जीजीवड़ मंदिर पर कबूतरों का चबूतरा बनाया गया।
सीरवी समाज के संगठनों के पदाधिकारी रूप में *सीरवी सेवा मंडल महाराष्ट्र के श्री नरसिंह जी केनाजी काग बारह वर्ष तक अध्यक्ष रहे* और जीजीवड़ गौशाला देवली पाबूजी में हजारों प्रतिष्ठान से गौशाला की दान पेटियों के द्वारा लाखों रुपए का पुण्य करवाया और गौमाता की सेवा की। आप ठाणे बडेर के अध्यक्ष रहे, वर्तमान में आप *श्री कृष्ण गौशाला सिवास के अध्यक्ष पद पर आसीन* रहते हुए गौमाता की सेवा कर रहे हैं। श्री तेजाराम जी केनाजी काग सीरवी नवयुवक मंडल ठाणे के अध्यक्ष रहे हैं।
श्री आई माताजी धर्म रथ भैल का पिलोवणी में बधावा किया गया रात को धर्म सभा का आयोजन हुआ जिसमें माताओं बहनों और बांडेरुओं ने श्री आई माताजी के इतिहास को सुना एवं प्रसन्नता व्यक्त की।
पिलोवणी गांव की खुशहाली और चंहुमुखी विकास की मां श्री आई माताजी से कामना करता हूं-दीपाराम काग गुड़िया।

Recent Posts