राजस्थान :–पाली जिले गांव -गुड़ा दुर्गा 21 अगस्त 2023 को यहां पर भैल का भव्य बधावा किया गया अगस्त 2023 को यहां पर भैल का भव्य बधावा किया गया

सुना है कि गांव छोटा
पर काम उनका मोटा
जोजावर से 10 किलोमीटर की दूरी पर बासनी पंचायत में धनला से 5 किलोमीटर दूरी पर आया हुआ है गांव -गुड़ा दुर्गा।
यह गांव लगभग 200 घर की बस्ती है, जिसमें सीरवी, राजपूत, घांची, देवासी, कुम्हार, सुथार, ब्राह्मण, रावणा राजपूत, मेघवाल आदि जातियां यहां निवास करती है। सीरवी समाज के इस गांव में लगभग 50 घर है, जिनमें पंवार, लचेटा, गहलोत, काग, मोगरेचा, चोयल, परिहार, गौत्र के सीरवी बंधु आपस में प्रेम भाव से रहते हैं, इसी का परिणाम है कि यहां पर आज से लगभग 6 वर्ष पूर्व वैशाख सुदी तेरस को श्री आई माताजी के भव्य मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा बड़े हर्षोल्लास से सम्पन्न हुई थी, लेकिन सभी को दुःख इस बात का है कि बडेर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में किन्ही कारणों से दीवान साहब और श्री आई माताजी के धर्म रथ भैल का बधावा नहीं हो पाया।अगर दीवान साहब माधव सिंह जी पधार जाते तो हमारे गांव में सोने में सुगंध पैदा हो जाती।
परंतु फिर भी कम परिवार द्वारा बड़े गांवों की तुलना में यहां पर बंशी पहाड़ के पत्थर में भव्य मंदिर का निर्माण, साथ में सभा भवन उसके ऊपर भी सभा भवन के रूप में हॉल बनाया हुआ है, और सभी बुनियादी सुविधाएं भी मुहैया है जो-( गांव छोटा काम मोटा) को सिद्ध करता हैं। इस मंदिर के कोटवाल श्री घीसाराम जी पंवार जमादारी मोटाराम जी लचेटा और पुजारी कुन्ना नाथ जी है।जो अपनी सराहनीय सेवाएं दे रहे हैं।खास कर जमादारी मोटाराम जी का दिल मोटा (बड़ा) है आप किसी की बात पर यही कहते हैं कि “आपने सुनाया हमारे पल्ले नहीं पड़ा बार बार सुनेंगे तो समझ में आयेगा।”इस तरह स्वीकार करने की विशेषता और सबको साथ लेकर चलने की कला आपमें और कोटवाल घीसाराम जी पंवार में जबरदस्त देखी गई।
इस ग्राम से श्री तुलसाराम जी अध्यापक रहे जिनका निधन हो चुका है उनके पुत्र राजारामजी भी वर्तमान में अध्यापक है।
इस ग्राम से राजनीति में कोई सीरवी बंधु सक्रिय नहीं है। एवं मात्र खेती बाड़ी और दक्षिण भारत में व्यापार पर पूरा ध्यान रखा गया है।
इस ग्राम से मुंबई, हैदराबाद, इरोड, बैंगलोर और जोजावर में सीरवी बंधु सफलतम रूप में अपना व्यवसाय व्यापार कर रहे हैं स्थानीय ग्राम गुड़ा दुर्गा में भी ओखाराम जी के किराने की दुकान है इस ग्राम से दक्षिण भारत में सर्वप्रथम राह बनाने वालों ने श्री जोगाराम जी गहलोत इरोड, घीसारामजी पंवार एवं रूपाराम जी पंवार मुंबई तथा सज्जाराम जी ने हैदराबाद में अपने गांव गुड़ा दुर्गा और सीरवी समाज का नाम रोशन किया है।
इस तरह इस गांव से हर घर की एक दुकान अवश्य है 21 अगस्त 2023 को यहां पर भैल का भव्य बधावा किया गया तथा आज दिनांक 22 अगस्त 2023 को काम का अगता(अवकाश) रखा गया और सीरवी समाज की माताएं बहने और सभी बांडेरु बडेर में लगभग दस साढ़े दस बजे तक इकट्ठे हुए श्री दीपाराम काग गुड़िया द्वारा सुनाए गए श्री आई माता जी के इतिहास उनके चमत्कार दीवान रोहितदास जी एवं दीवान हरिदास जी के परचे सती कागण माजी, जति भगा बाबा जी पंवार एवं मीडिया भैलिया के गौरवशाली इतिहास को सुनकर खूब प्रसन्न हुए श्री महेंद्र जी राठौड़ कापसी ने संस्कार निर्माण पर अपना संक्षिप्त उद्बोधन दिया सभी ने प्रेम पूर्वक बाबा मंडली को मान सम्मान दिया एवं पहली बार माताजी के इतिहास को सुनाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। जिनमें कोटवाल- जमादारी, सभी खूंटियां पंच, बड़े बुजुर्ग, श्री जोगाराम जी गहलोत और जमादारी जी के पुत्र मदनजी लचेटा का विशेष सहयोग रहा।
श्री आई माताजी से कामना करते हैं कि इस छोटी सी बगिया के पुष्प महकते रहें, सीरवी समाज गुड़ा दुर्गा प्रेम भाव बनाये रखते हुए खूब उन्नति करें आप मां श्री आईजी और दीवान साहब माधव सिंह जी का आशीर्वाद बना रहे -दीपाराम काग गुड़िया।

Recent Posts