श्री आईजी क्षत्रिय सीरवी विकास सेवा समिति का द्वितीय महाअधिवेशन बेंगलोर में संपन्न हुआ

कर्नाटक ।  सीरवी समाज की एक प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तरीय रजिस्टर्ड संस्था है, जो पिछले कुछ समय से समाज में शिक्षा, चिकित्सा एवं गरीब निर्धन परिवारों के लिए बहुत ही उल्लेखनीय कार्य कर रही है। मिति के साथ लगभग पुरे भारतवर्ष से कार्यकर्ता एवं भामाशाहा जुड़े हुए हैं । समिति का द्वितीय महाअधिवेशन दिनाँक 23 फरवरी को बेंगलोर के लिंगराजपुरम् बढेर भवन में आयोजित किया गया।।

समिति संरक्षक परम आदरणीय रामलालजी सैंणचा (बा सा) गांधीधाम ) वालों के पावन सानिध्य में एवं कर्नाटका प्रांतीय टीम के संयुक्त प्रयास से द्वितीय महा अधिवेशन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।।

पुरे भारतवर्ष से समिति के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के लगभग सभी पदाधिकारिगण एवं सक्रिय कार्यकर्ता उपस्थित रहे।।

दिनाँक 22 फरवरी को भव्य रात्रि जागरण रखा गया था जिसमें बड़ी संख्या में सदस्यों की उपस्थिति रही।।

सुबह मुख्य अतिथि लिंगराजपुरम् बढेर के पुर्व अध्यक्ष एवं सीरवी समाज के साहित्य चेत बंदे के पुर्व संपादक श्रीमान लक्ष्मणरामजी पंवार एवं समिति संरक्षक आदरणीय रामलालजी सैंणचा द्वारा माताजी का दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।।

समिति संस्थापक भीमाराम सोलंकी पुना , अध्यक्ष सुजाराम गेहलोत मुम्बई , कोषाध्यक्ष गुदड़राम काग मैसूर, सचिव गणेशराम बर्फा चेन्नई सहित समिति के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सभी पदाधिकारीयों का कर्नाटका प्रांतीय टीम द्वारा बहुमान के साथ ससम्मान मंच पर स्थान दिया गया।।

मंचासीन अतिथियों में सीरवी समाज की बैंगलोर उपनगरीय संस्थाओं से पधारे हुए अध्यक्ष ,सचिव ,अथवा वरिष्ठ पदाधिकारीयों सहित समाज के गणमान्य बुद्धिजीवी समाजसेवी भामाशाहा उपस्थित रहे।।

समिति संरक्षक रामलालजी सैंणचा ने अपने उद्बोधन में समिति को समाज से मिल रहे सहयोग की सराहना करते हुए समाज के दानवीर भामाशाहो का हृदय से शुक्रिया अदा किया।।

समिति संरक्षक महोदय ने समिति के युवा कार्यकर्ताओं द्वारा समाज सेवा के लिए किए जाने वाले कार्य की आत्मा से सराहना की एवं समिति के अपने कार्यकर्ताओं को पूरी ईमानदारी से, विन्रमता से, पूर्ण निष्ठा , निस्वार्थ एवं समर्पित भाव से कार्य करने की सलाह दी।।

समिति अध्यक्ष सुजाराम गेहलोत मुम्बई ने भी समिति कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाया,, कार्यकर्ताओं को परस्पर समन्वय बनाकर , आपसी भाईचारा स्थापित करके समिति के प्रति पूरी वफादारी से अपने दायित्व का निर्वहन करने की सलाह दी।।

समिति के राष्ट्रीय महासचिव सीरवी नाथूराम उर्फ नेतीराम काग चेन्नई ने मंच से अपने उद्बोधन में समिति कार्यकर्ताओं को समाज सेवा को तलवार की धार पर चलने जैसा बताया एवं समिति के कार्यकर्ताओं से कहा कि आप ने जरा सी भी चूक की तो घाव निश्चित है।।
सिक्के के दो पहलू होते हैं ,, वैसे समाज में भी भिन्न भिन्न विचारों वाले लोग पाये जाते हैं,,
*_सकारात्मक एवं नकारात्मक सोच,, बहुत हमे सकारात्मक विचारों का सम्मान एवं नकारात्मक विचारों को नजर अंदाज करते हुए , निरंतरता बनाकर अपने लक्ष्य को हासिल करना है,, इसलिए हमें आलोचनाओं से घबरायें बिना “समाज का साथ समाज का विकास” “पढेगा सीरवी बढेगा सीरवी_*
समिति के इस उद्देश्य को सफल बनाने में अपनी काबिलियत का उचित इस्तेमाल करें एवं समिति के पवित्र उद्देश्य को सफल बनाएं।।

समिति संस्थापक भीमाराम सोलंकी पुना जिन्होंने अभी-अभी वकालत की शिक्षा पूरी की है ने समिति के संरक्षक रामलालजी बा सा का आभार व्यक्त किया एवं समिति के युवा साथियों को उनसे समाज सेवा के गुर सीखने की सलाह दी।।

समाज में जरूरतमंद परिवारों के लिए एवं शिक्षा के क्षेत्र में अब भी बहुत कुछ ध्यान देने की आवश्यकता है इस पर उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया, साथ ही साथ समिति से जुड़े हुए वरिष्ठ समाजसेवी बुद्धिजीवियों से प्रेरणा लेकर संयम एवं पारदर्शिता के साथ समिति की प्रतिष्ठा को मजबूत करने का संकल्प भी दिलाया।।

मंच से समाज के जाने-माने समाजसेवी भामाशाहो ने भी अपने-अपने विचार रखे।

उपस्थित सभी गणमान्य समाजसेवी महानुभव आने समिति द्वारा किए जा रहे कार्य की दिल की गहराई से प्रशंसा की ।।

समिति के उपाध्यक्ष कन्हेयालाल चोयल चैन्ई ने भी मंच से अपने उद्बोधन में समिति कार्यकर्ताओं से कड़ी मेहनत करके समाज में जो संघर्षमय जीवन जी रहे हैं उन परिवारों के लिए, उनकी सहायता के लिए तत्पर तैयार रहने का अपने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया ।। आर्थिक रूप से कमजोर समाज के वो गुणवत्तावान विद्यार्थी जो उच्च शिक्षा में पढ़ना चाहते हैं उनको समिति की ओर से सहायता करके शिक्षा के स्तर को ऊंचा करना है, इसके लिए हमें धरातल पर कड़ी मेहनत करके ज्यादा से ज्यादा भामाशाहो को समिति से सहयोग जोड़ना चाहिए ,,ऐसा अपने कार्यकर्ताओं को संकल्प दिलाया।।

कोषाध्यक्ष श्रीमान गुदड़राम काग मैसूर सह कोषाध्यक्ष श्रीमान कर्माराम परिहार मैसूर द्वारा समिति का लेखा-जोखा पेश किया गया।।

इनके द्वारा समिति को मजबूत करने में बहुत ही सराहनीय योगदान रहा है।।

मैसूर क्षेत्र से समिति कार्यकर्ताओं के साथ इनकी उपस्थिति बहुत ही सराहनीय रही ,, इन्होने कहा कि कर्नाटका के अंदर समिति को मजबूत करना है एवं समाज में जरूरतमंद परिवारों के लिए शिक्षा के स्तर को ऊंचा करने के लिए हमें एकजुटता के साथ अपनी ताकत का उचित इस्तेमाल करना है ,इस तरह से इन्होंने समिति कार्यकर्ताओं का हौसला मजबूत किया।। यह दोनों पदाधिकारी समिति के बहुत ही महत्वपूर्ण आधार स्तंभ है।।

समिति सह कोषाध्यक्ष कर्माराम परिहार मैसूर को रक्तदान महादान ग्रुप में उचित सेवाओं के लिए “पुरी” में उडी़सा के राज्यपाल द्वारा सम्मानित किया गया है।।

मंच संचालन राष्ट्रीय महासचिव नाथूराम काग चेन्नई एवं लिंगराजपुरम् बढेर के वर्तमान सचिव एवं समिति के राष्ट्रीय सलाहकार किशनलाल चोयल द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।।

राष्ट्रीय सलाहकार किशनलालजी चोयल ने अपने उद्बोधन में कार्यक्रताओ से सुव्यवस्थित एवं संगठित होकर आगे बढ़ने की सीख दी ।।एवं आलोचको को नजर अंदाज करने की सलाह दी,, उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं से कहा कि जो कायर होते हैं वही आलोचना करते हैं,, जिसमें कुछ दमखम होता है उसकी आलोचना होती है,, इसलिए हमारी जितनी ज्यादा आलोचना होती है समझ लेना कि हम उतने ही सही रास्ते पर चल रहे हैं,, लेकिन हमें माताजी को साक्षी मानकर ईमानदारी से कार्य करना है ,, अच्छे कार्य में सदैव माताजी का आशीर्वाद मिलता रहता है इसलिए हमें आलोचना से घबराकर निराश नहीं होना चाहिए बल्कि आलोचना का हमें मजबूती से सामना करके आगे बढ़ना चाहिए ।

राष्ट्रीय सलाहकार किशनलाल चोयल द्वारा किसी कवि की तरह मंच संचालन किया गया भवन में समाज के उपस्थित सदस्य हँस हँस लोटपोट हो गए बहुत ही खुशी एवं हंसी का वातावरण हो गया।

समिति के इस महाअधिवेशन को सफल बनाने की समुचित व्यवस्था करने की जवाबदेही राष्ट्रीय सचिव महेंद्र सिंदड़ा ,, मीडिया प्रभारी दिनेश सैंणचा राष्ट्रीय सलाहकार किशनलाल चोयल सहित बेंगलोर टीम ने निभाई जो काबिले तारिफ थी।।

हैदराबाद से समिति मीडिया प्रतिनिधि श्रीमान जगदीश सोलंकी एवं दलपतराज ने भी अपनी ओर से समिति को मजबूत करने का आश्वासन दिया अब तक समिति को हैदराबाद में धरातल पर मजबूत करने के लिए उनकी टीम ने बहुत ही सराहनीय कार्य किया है जो अपने आप में एक उदाहरण है।।

कोयंबटूर से समिति के सक्रिय सदस्य श्रीमान् धर्माराम सिंदड़ा एवं रतनलालजी उपस्थित रहे।।

तृतीय महा अधिवेशन अगले साल यानि 2021 में हैदराबाद में आयोजित होगा उसकी घोषणा समिति की मीटिंग में हुई, जिसके लिए पूरी जवाबदेही जगदीश सोलंकी एवं दलपत राज ने निभाने का वादा किया है।।

सेवा समिति महा अधिवेशन में आमंत्रित समाज के जाने-माने समाजसेवी महानुभावों ने समिति द्वारा किए जा रहे कार्य से प्रेरित होकर अपनी ओर से तन मन धन से सहयोग देने का मन बनाया महा अधिवेशन स्थल पर ही समिति को लगभग ₹300000 का आर्थिक सहयोग की घोषणा भी समाज के दानवीर भामाशाह द्वारा की गई ।।

समिति द्वारा बेंगलोर से आज इन आवेदनों को पास करके चेक चेक वितरण किये सभी शिक्षा से संबंधित आवेदन है

1.👉🏼प्रवीण सुपुत्र वोरारामजी गेहलोत गजनीपुरा =15000
2.👉🏼दिपक सुपुत्र वोराराम काग गजनीपुरा =20000
3.👉🏼श्रवण सुपुत्र बाबुलालजी बिजोवा =31000
4.👉🏼वैशाली व तरुण स्व.मुलारामजी देवडा बाली =30000
5.👉🏼प्रकाश सुपुत्र उकारामजी उदलियावास =21000
6.👉🏼प्रकाश सपुत्र चैनारामजी (धावक) =8400
कुल राशी = 125400/- रूपये।।

समिति मंच पर निरंतर शिक्षा से संबंधित आवेदन आते रहते हैं,, जिन्हें जाँच परख कर समय पर सहायता पहुँचाई जाती है।।

समिति हर आवेदन को गंभीरता से लेती है, बहुत ही पारदर्शिता से एवं सादगी के साथ जरूरतमंद परिवार या विद्यार्थी को सहायता प्रदान की जाती है,, जिसमें सौशल मीडिया पर ज्यादा प्रचार प्रसार नहीं किया जाता है,, ज्यादा प्रचार प्रसार से किसी सहायता पाने वाले आवेदनकर्ता को ठेस ना पहुंचे उसका विशेष ध्यान रखा जाता है यह समिति की सबसे बड़ी उपलब्धि है।।

समिति की कार्यप्रणाली बहुत ही पारदर्शी एवं उचित प्रबंधन युक्त है।।

पंडाल में समाज के जागरूक समाजसेवी बंधुओं की उपस्थिति देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि समाज सेवा में जो निस्वार्थ भाव से अपना दायित्व निभाते हैं उनके साथ समाज सदैव खड़ा रहता है।।

समिति संरक्षक परम आदरणीय रामलाल जी सैंणचा जो किसी परिचय के मोहताज नहीं है,, समाज सेवा के प्रति जो लग्न है वह वाकई प्रेरणा लायक है।।

समिति महा अधिवेशन मीटिंग के लिए लगभग 1000 सदस्यों के लिए स्वरुचि भोज / प्रसादी की की व्यवस्था की गई थी ,जिसका खर्च दानदाताओं/भामाशाहो द्वारा समिति को दिये गए कोष से नहीं करके समिति के लिए जो कार्यकर्ता अपना दायित्व निभा रहे हैं उनके द्वारा वहन किया गया यह भी अपने आप में एक उपलब्धि है।।

समिति के लिए जब भी कोई भी कार्यक्रम आयोजित होता है तो उसका खर्चा समिति के कार्यकर्ता अपने निजी तौर से उठाते हैं उस खर्चे के लिए समिति को समाज सेवा-सहायतार्थ मिली हुई राशि में से नहीं करते हैं।।

लाइव प्रसारण के लिए बी आर एस यूट्यूब चैनल हैदराबाद द्वारा बहुत ही शानदार ढंग से किया गया है ,उसके लिए उन्होंने भी अपनी ओर से निस्वार्थ एवं निशुल्क सेवाऐं प्रदान की है।।

समिति का द्वितीय महा अधिवेशन मनाने के लिए लिंगराजपुरम वडेर द्वारा अपने भवन में जो कार्यक्रम करने हेतु सहमति दी एवं अपने कार्यकर्ताओं द्वारा वहां पर सहयोग प्रदान किया उसके लिए समिति लिंगराजपुरम बढेर की कार्यकारिणी एवं सभी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त करती है,, समिति संरक्षक रामलालजी सैणचा ने उनको धन्यवाद देते हुए एवं सभी कार्यकर्ताओं को तन मन धन से इमानदारी से समाज सेवा करने का संकल्प दिलाकर इस अधिवेशन के समापन की घोषणा की ।।

जानकारी:- श्री रामलाल जी सैणचा, गांधीधाम गुजरात

Recent Posts