सीरवी समाज जनासनी – साँगावास ने मनाया माही बीज महोत्सव 

जैतारण / जनासनी।  सीरवी समाज जनासनी – सांगावास द्वारा पाली जिले की जैतारण तहसील में राठौड़ कृषि फार्म जनासनी सांगावास शहर के ह्रदयस्थल में बसा सीरवी समाज का आस्था का केन्द्र  श्री आईमाताजी के मंदिर परिसर में माही बीज महोत्सव रविवार दिनांक 26 जनवरी, 2020  को आईमाता धाम में अत्यंत उल्लासमय वातावरण में धूमधाम से मनाया गया।
माही  बीज की पावन वेला में दिनांक 26 जनवरी, 2020  को उपस्थित बंधुओं, माताओं-बहिनों की महक्ति उपस्थित में विशेष पूजा-अर्चना कर, मंगल आरती की गई, उसके बाद सभी भक्तों ने सपरिवार माताजी की पूजा-अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की। भंवरलाल राठौड़ ने बताया की 515 वर्ष पुर्व, विकृम संवत 1557 माघ सुदी बीज के रोज सीरवी समाज की आराध्य देवी भगवती श्नी आईमाताजी मारवाड में थे तब उन्होने बिलाडा नगरी में माधवसिंहजी के सुपुत्र गोयनदासजी को आईपंथ का प्रथम दिवान धर्मगुरु नियुक्त किया था…तब से आज तक यह बीज पर्व माघ सुदी बीज के दिन यह पर्व मनाता है वर्तमान में 19वे वर्तमान धर्मगुरु दिवान माधवसिंहजी राठौर साहब बिलाडा आईपंथ के 19वे व वर्तमान धर्मगुरु है। 
दो दिवसीय चलने वाले इस महोत्सव को लेकर श्री आईमाताजी के मन्दिर को विशेष लाइटिंग व पुष्पहार से सजाया गया। शनिवार दिनांक 25 जनवरी, 2020  को रात्रि 7.15 बजे महिलाओं ने आई माताजी के एक से बढ़ कर एक गीत गाये ।इस मौके पर ग्राम जनासनी बढेर के कोटवाल हनुमानराम राठौड़, जमादारी भंवरलाल राठौड़, कानाराम राठौड़, गोपाराम राठौड़, रतनलाल राठौड़, आदि मौजूद थे। 

Recent Posts