सीरवी समाज (पं.) मैसूरु का 36 वां वार्षिक सम्मेलन एवं माही बीज महोत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया

मैसूरु। चंदन की नगरी मैसूरु स्थित केआरएस रोड़ पर हेब्बाल शहर के ह्रदयस्थल में बसा सीरवी समाज का आस्था का केन्र्द श्री आईमाताजी के मंदिर परिसर में सीरवी समाज (पं.) मैसूरु का 36वां वार्षिक सम्मेलन एवं माही बीज महोत्सव सोमवार दिनांक 23 जनवरी, 2023 को आईमाता धाम में अत्यंत उल्लासमय वातावरण में धूमधाम से मनाया गया, जिसमें मैसूरु व् आसपास के क्षेत्रों के अलावा अन्य प्रमुख शहरों से आये प्रवासी सीरवी बंधु सपरिवार बड़ी संख्या में शामिल हुए।

माही बीज की पावन वेला में दिनांक 23 जनवरी, 2023 को सीरवी दीवान रोहित दास जी रजत जयंती भवन प्लाट से बढेर भवन तक श्री आईमाता जी का विशेष रूप से वर घोड़ा निकाला गया जिसमें कलश यात्रा में बड़ी संख्या में महिलाओं व् बच्चियों ने भाग लिया वही गैर मंडली द्वारा ढोल की थाप पर गैर नृत्य क्या। उसके प्रचात बंधुओं, माताओं-बहिनों की महक्ति उपस्थित में विशेष पूजा-अर्चना कर, मंगल आरती की गई, उसके बाद सभी भक्तों ने सपरिवार माताजी की पूजा-अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की, जो सिलसिला दिनभर पंक्तिबद्ध रूप से चलता रहा। दिन भर चले कार्यक्रम में बड़ी संख्या में समाज के सदस्य सपरिवार शामिल हुए। सम्मेलन समारोह में जहाँ गाँव के बड़े-बुजुर्ग सामाजिक मुद्दों पर चर्चा में मशगूल रहे, वहीँ युवाओं व् बच्चों ने महिला मण्डल के सानिध्य में सांस्कृतिक व रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दी। जिसमे बालिकाओं द्वारा आईमाता के गीतों पर शानदार नृत्य किया। इस दौरान कई मनोरंजन कार्यक्रम हुए जिसमे राजस्थान का पारंपारिक गैर नृत्य विशेष आकर्षक का केन्द्र रहा। युवाओं की टोली ने दिन भर चली कार्यक्रम की व्यवस्था संभालने में सक्रिय भूमिका निभाने के साथ ही मनोरंजन का भी आनन्द लिया। कार्यक्रम में बिच-बिच में बोलियां ली गयी, जिसमे समाज बंधुओं ने उत्साह व उमंग से भाग लिया।

अध्यक्ष श्री मोटारामजी सोलंकी ने अपने स्वागत भाषण में पधारे सभी अतिथियों, समाज बंधुओं, माताओं-बहिनों को बीज की शुभ कामनाएं दी, वही श्री आईजी महिला मण्डल अध्यक्ष शीला सोलंकी, सचिव कुसुम देवड़ा , कोषाध्यक्ष शोभा सोलंकी ने माहि बीज महोत्सव की बधाई देते हुए महिलाओं के विकास पर सभी के सहयोग से कार्य करने का भरोसा दिलाया।

इस पावन अवसर पर पधारे हुए अतिथियों का शॉल,पुष्पहार से सम्मान सीरवी समाज के पदाधिकारियों द्वारा किया गया।
इस अवसर पर पधारे समाज बंधुओं के लिए सामूहिक भोजन प्रसादी की व्यवस्था की गई, जिसमें सभी ने सपरिवार लाभ लिया।

दो दिवसीय चलने वाले इस महोत्सव को लेकर सीरवी समाज के कार्यकर्ताओं ने श्री आई माताजी के मंदिर को विशेष लाइटिंग व पुष्पहार से सजाया गया। रविवार दिनांक 22 जनवरी, 2023 को रात्रि 7.15 बजे एक शाम श्री आई माताजी के नाम भजनों का आगाज हुआ जिसमें मंगलाराम चोयल व गायिका उर्मिला एंड पार्टी द्वारा माताजी के भजनों की प्रस्तुति दी जिसमें श्रद्धालु जमकर झूमे।

इस अवसर पर सीरवी समाज (पं.) मैसूरु के संस्थापक सुरारामजी सोलंकी, अध्यक्ष मोटारामजी सोलंकी, प्रभुरामजी पंवार, रतनलाल जी काग, श्री आईजी सीरवी गैर मंडल अध्यक्ष चेनाराम जी परिहार, श्री आईजी सेवा संघ अध्यक्ष रूपाराम राठौड़, सचिव प्रकाश सीरवी, श्री आईजी महिला मण्डल अध्यक्ष शीला सोलंकी, कोषाध्यक्ष शोभा सोलंकी सहीत समाजजनों का सक्रीय योगदान रहा।

मंच का संचालन तुलसाराम गहलोत, रूपाराम राठौड़ ने किया। अन्त में इस महोत्सव में पधारे सभी बंधुओं का अध्यक्ष मोटाराम सोलंकी ने आभार प्रकट करते हुए समारोह समापन की घोषणा की।

प्रस्तुति :- मनोहर सीरवी राठौड़ सुपुत्र श्री रतनलाल जी राठौड़ जनासनी-सांगावास (मैसूरु)

Recent Posts