पाली:– तहसील मुख्यालय बाली से 12 किमी दूर सेवाड़ी, पातावा,बारवा, करणवा और पीपला के मध्य पंचायत मुख्यालय का गांव है – मिरगेसर।

तहसील मुख्यालय बाली से 12 किमी दूर सेवाड़ी, पातावा,बारवा, करणवा और पीपला के मध्य पंचायत मुख्यालय का गांव है – *मिरगेसर।*
छत्तीस कौम के लगभग 400 घर की बस्ती मिरगेसर में सीरवी समाज के अलावा चारण जाति का बाहुल्य है अन्य जातियों में जणवा, कुम्हार, देवासी,नाई, माली, वैष्णव, गोस्वामी, मेघवाल और ढोली जातियां यहां पर बसी हुई है।
*मिरगेसर में सीरवी समाज के कुल 47 घर है जिनमें केवल परमार और राठौड़ दो गौत्र ही है।*
यहां पर मुख्य सड़क मार्ग पर *स्वर्गीय श्री जस्साराम जी नवाजी सोलंकी (देसूरी) जसवंत स्वीट मुम्बई के द्वारा अग्रणी भूमिका निभाते हुए जमीन क्रय कर सीरवी समाज मिरगेसर के सहयोग से बहुत भव्य बडेर का निर्माण करवाया गया पास में ही पदमाजी महाराज की समाधि है।*
बडेर की प्राण प्रतिष्ठा श्री आई माताजी के धर्म रथ भैल और परम पूज्य दीवान साहब माधव सिंह जी के कर कमलों से दिनांक 14 जून 2010 को हर्षोल्लास से सम्पन्न हुई थी।
यहां पर वर्तमान में *कोटवाल एवं पुजारी श्री सोनाराम जी मूलाजी राठौड़ तथा जमादारी श्री नेनारामजी चमनाजी परमार* अपनी सराहनीय सेवाएं दे रहे हैं।
सरकारी सेवा में श्री हकारामजी डूंगाजी परमार सेवानिवृत नाकेदार है।
मिरगेसर सीरवी समाज ने राजनीति से बिल्कुल दूरी बनाए रखी यहां पर इन्होंने सिर्फ मतदान किया चुनाव में भाग्य नहीं आजमाया।
व्यापार व्यवसाय में यहां से रानी, बाली, अहमदाबाद, बड़ौदा, नवसारी, मुंबई, पूना और नाशिक में अपनी सफलता के झंडे गाड़ रहे हैं।
यहां से सर्वप्रथम दक्षिण भारत जाने वालों में श्री देवाराम जी चेलाजी परमार मुम्बई, श्री सुजाराम जी मन्नाजी परमार मुम्बई गये।
ग्राम विकास के कार्य में श्री हकारामजी डूंगाजी परमार द्वारा शमसान में कमरा निर्माण करवाया गया।
दक्षिण भारत के संगठनों के पदाधिकारी रूप में यहां से कोई पद पर नहीं रहे हैं एवं वर्तमान में भी कोई पदाधिकारी नहीं है।
इस बार मिरगेसर गांव में मृत्यु शोक होने एवं सीरवी समाज के कम घरों की संख्या पर भैल आगमन निरस्त किया गया तब जात प्राप्त करने एवं सूचना प्राप्त करने के लिए राजाराम जी गहलोत बाली को साथ लेकर मिरगेसर की सूचना प्राप्त की इस अवसर पर कोटवाल बदलने की आवश्यकता महसूस की गई, सीरवी बंधुओं द्वारा बाली आकर निवेदन किया गया तब दूसरे दिन बाली के जमादारी कानाराम जी काग और खेतारामजी बाबाजी हाम्बड़ की उपस्थिति में श्री सोनाराम जी राठौड़ को सर्वसम्मति से कोटवाल चुना गया।
सीरवी समाज मिरगेसर के चंहुमुखी विकास और खुशहाली की कामना करता हूं -दीपाराम काग गुड़िया।

Recent Posts