पाली:–तहसील मुख्यालय रानी से लगभग 18 किमी दूर बालराई, ढोला,मांडल, चांचोड़ी और किरवा के मध्य बालराई पंचायत का छोटा सा गांव है :- खुणी का गुड़ा

तहसील मुख्यालय रानी से लगभग 18 किमी दूर बालराई, ढोला,मांडल, चांचोड़ी और किरवा के मध्य बालराई पंचायत का छोटा सा गांव है *- खुणी का गुड़ा।*
*लगभग 400 घर की छत्तीस कौम की सीरवी बाहुल्य बस्ती* में सीरवी, राजपूत, मेघवाल, मीणा, देवासी, सरगरा, वैष्णव, लौहार,नाई, घांची और हरिजन यहां पर बसे हुए हैं।
*यहां पर सीरवी समाज के 160 घर है जिनमें आधे परमार है,* अन्य गौत्र में चोयल भायल काग और मुलेवा निवास कर रहे हैं। बताया जाता है कि *खुणी का गुड़ा गांव में सर्वप्रथम छड़ी चोयल परिवार द्वारा रोपी गई और बिलाड़ा पाट गादी स्थापना की गई।* वर्तमान समय तक फतारामजी चूनाजी चोयल का परिवार जमादारी परिवार है।
यहां पर श्री आई माताजी का *बडेर बहुत प्राचीन है जिसकी प्राण प्रतिष्ठा विक्रम संवत् २०२३ के मिति भादवा सुदी बीज शुक्रवार सन् 1966 में सम्पन्न हुई थी*।बडेर का पुनः जीर्णोद्धार किया गया है लेकिन पुनः समारोह का आयोजन नहीं किया गया था। मंदिर के सामने बड़ी पोल बनी हुई है जिसमें सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं।
यहां पर वर्तमान में *कोटवाल श्री नेकाराम जी केसाजी मुलेवा, जमादारी और पुजारी श्री प्रभुराम जी हीराजी चोयल* अपनी सराहनीय सेवाएं दे रहे हैं।
सरकारी सेवा में यहां से *श्री दल्लाराम जी अचलाजी परमार रानी में आरआई है, श्री गेनारामजी डायाजी परमार पाली में एडवोकेट है*, श्री लूम्बाराम जी सूराजी परमार पालड़ी शिवगंज में नरेगा रोजगार सहायक के पद पर कार्यरत है।
खुणी का गुड़ा गांव से राजनीति में सीरवी बंधुओं ने अभी तक कोई पद प्राप्त नहीं किया है।
यहां के सीरवी बंधुओं का व्यापार व्यवसाय खुणी का गुड़ा, ढोला,कोटा,सूरत,वापी, मुंबई, पूना, हैदराबाद, कोयम्बतूर और नाशिक में अपने गांव का नाम रोशन कर रहे हैं।
यहां से सर्वप्रथम दक्षिण भारत जाने वालों में स्वर्गीय श्री भगाराम जी नवलाजी परमार मुम्बई, श्री मानाराम जी चमनाजी परमार मुम्बई गये थे।
ग्राम विकास के कार्य में यहां से श्री रुपारामजी खेताजी चोयल ने स्थानीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में एक कमरा निर्माण करवाया, मूलाराम जी ओटाजी मुलेवा, श्री जीवारामजी गोमाजी चोयल, श्री हीराराम जी अमराजी भायल और स्वर्गीय उदाराम जी अमराजी भायल द्वारा मांडल मार्ग पर अलग-अलग स्थानों पर अवाला निर्माण करवाया गया।
दक्षिण भारत में बडेर संगठनों के पदाधिकारी रूप में *श्री रामाराम जी चेनाजी चोयल नाला सोपारा मुम्बई बडेर के अध्यक्ष* रहे हैं।
खुणी का गुड़ा में श्री आई माताजी धर्म रथ भैल का भव्य बधावा किया गया रात में धर्म सभा का आयोजन किया गया और सीरवी समाज के इतिहास तथा श्री आई माताजी के इतिहास को तन्मयता से सुना एवं प्रसन्नता व्यक्त की।
खुणी का गुड़ा गांव के चंहुमुखी विकास और खुशहाली की मां श्री आईजी से कामना करता हूं -दीपाराम काग गुड़िया।

Recent Posts