रविवार 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक रहेगा “जनता कर्फ्यू”

माननीय प्रधानमन्त्री महोदय, भारत सरकार ने जनता कर्फ्यू के दौरान लोगों को घरों में रहने की अपील की है।

“विश्व स्वास्थ्य संगठन” द्वारा घोषित महामारी ‘कोरोना वायरस’ के संक्रमण को रोकने के लिए हमारे देश के प्रधान मन्त्री महोदय के निर्देशानुसार केन्द्र / राज्य सरकार द्वारा जारी आदेशा की पालना मे देश भर में 22 मार्च यानी रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ रहेगा।

“जनता कर्फ्यू” यानी जनता के लिए, जनता की ओर से खुद पर लगाया गया कर्फ्यू अर्थात आम जन द्वारा कोराना वायरस के संक्रमण की चेन को तोड़ने की कोशिश है, जो चिकित्सकीय अनुसंधान / शोधकर्ताओं के अनुसार कोराना वायरस हवा में कुछ घंटे और जमीन पर लगभग 14 घंटे रहता है। ऐसे में अगर हम 14 घंटे संक्रमित व्यक्ति से दूर रहे तो इसके संक्रमण के खतरा से बचाव किया जा सकता है।

22 मार्च को हमारा ये प्रयास, हमारे आत्म-संयम, देशहित में कर्तव्य पालन के संकल्प का एक प्रतीक होगा।

22 मार्च को जनता-कर्फ्यू की सफलता, इसके अनुभव, हमें आने वाली चुनौतियों के लिए भी तैयार करेंगे।

अतः जन जीवन के हित मे जारी इस जनादेश की पालना हम सभी को संयुक्त रुप से करनी है अर्थात समस्त भारतवासी सुबह 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक अपने घरों में रहेंगे तथा इसी दौरान जारी निर्देशानुसार शाम को 5 बजे हम सभी अपने घरों के दरवाजे, बालकनी या छत पर खड़े होकर 5 मिनट तक ताली, थाली अथवा घंटी (रिंगटोन) बजाकर उन लोगों का अभिवादन करेंगे, जो कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को बचाने के लिए अपने जीवन को संकट मे डालकर परलौकिक सेवाऐं दे रहे है। इसमें विशेष रुप से चिकित्सा विभाग के साथ ही आवश्यक सेवाओं से जुडे अन्य विभागो पुलिस, विद्युत, जलदाय, आर्मी इत्यादि विभागो के अधिकारी / कर्मचारी शामिल हैं।

“जनता कर्फ्यु” दिवस पर….
——————————-
क्या करे..
—————
(1) घर में रहें, बाहर न जाएं
“जनता कर्फ्यू” के दिन घर पर ही रहें, घर से बाहर न जाएं। जब तक बहुत ज़रूरी या मजबूरी न हो, तब तक घर से बाहर नही निकलें।

(2) लोगों को फोन कर जागरूक करें
इस दिन कम से कम 10 लोगों को फोन कर इससे बचने के बारे में बताएं। कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या-क्या सावधानी रखने की जरूरत है, चिकित्सा विभाग द्वारा जारी एडवाईजरी के अनुसार सलाह प्रसारित करे।

(3) संयम बरतें
इस मुश्किल घड़ी में संयम बरतें, घबराने की जरुरत नहीं है। अगर बहुत बीमार हों तभी हॉस्पिटल जाएं, अन्यथा फोन के जरिये डॉक्टर साहब से सलाह लें।

(4) अपने हाथों को बार बार धोएं
हर एक घंटे में अपने हाथों को हैंड वॉश या हैंड सेनिटाइज़र से धोएं। घर के हर एक सदस्य को भी ऐसा करने की सलाह दें।

(5) पानी खूब पीएं
इस समय आप जितना पानी आप आसानी से पी सके उतना पानी पीएं। इससे आपका शरीर हायड्रेट रहेगा, जिससे आपकी इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिरक्षा प्रणाली) भी मजबूत होगा।

(6) आइसोलेशन में रहें
भारत में कोरोना वायरस दूसरे स्टेज पर है, इस स्टेज में इसके संक्रमण का खतरा अधिक नहीं रहता है, लेकिन तीसरे स्टेज में जाने के बाद यह भयावह रूप ले सकता है। इसलिए अपने आप को आइसोलेशट रखें। इससे आप और आपका परिवार सुरक्षित रहेगा।

क्या नहीं करना चाहिए
———————————
(1) अपनी दैनिक चीजे कपड़े, आवागमन साधन व खाने-पीने इत्यादि वस्तुओं को किसी अन्य के साथ शेयर न करें।

(2) खूब सारे मास्क और हैंड सेनिटाइजर इकट्ठा नही करें
विश्व स्वास्थ्य विभाग ने एडवायजरी जारी कर कहा है कि स्वस्थ व्यक्ति के लिए मास्क इतना जरुरी नहीं है। ऐसे में उन्हें सिर्फ अपने इम्यून सिस्टम पर ध्यान देने की ज़रूरत है। ताकि जरुरतमन्द को मास्क व हैंड सेनिटाइजर उपलब्ध हो सके।

(3) बार-बार चेहरे को न छुएं
अपने चेहरे को बार-बार न छुएं, न ही नाक, कान और मुंह को छुएं। ऐसा करने से संक्रमण आसानी से आपके शरीर में प्रवेश कर जाएगा।

(4) खाने-पीने की चीजो को अनावश्यक / ज्यादा इकट्ठा नही करें
ऐसा देखा जा रहा है कि लोग लॉक डाउन समझ कर खाने-पीने की चीजो को घरों में भर रहे हैं। इससे बाजार में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ‘जनता कर्फ्यू’ सिर्फ वायरस संक्रमण की चेन को तोड़ने की कोशिश है, जो सुनिश्चिच समय सीमा के तत्पश्चात बाजार व्यवस्था सामान्य अवस्था मे आ जायेगी।

(5) सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों से बचें
सरकार एवं चिकित्सा विभाग द्वारा जारी / अधिकृत आदेश एवं दिशा निर्देशो के अलावा अन्य अनाधिकृत व्यक्तियों द्वारा प्रसारित अफवाओं पर ध्यान नही दें। अनाधिकृत ऐजेन्सीयो द्वारा कोरोना वायरस के इलाज का दावा किया जाता है तो इस तरह के दावों के झांसे मे नही आएं क्योंकि कोरोना वायरस का फिलहाल कोई वैक्सीन नहीं है, वायरस के विस्तार को रोकना ही सबसे अहम दवा है।
अर्थात
केन्द्र / राज्य सरकार द्वारा जारी अपील, जनादेश व प्रतिबन्धित नियम आम जन जीवन के संरक्षण के हित मे है।

हमारे संयुक्त प्रयासो से ही इस महामारी से लड़ने का मोर्चा बनेगा तथा चिकित्सा विभाग के अथक प्रयासो से इस गंभीर बीमारी / महामारी को परास्त किया जा सकेगा।

अतः सरकार द्वारा एहतियात के तौर पर जारी अपील दिशा निर्देशो एवं प्रतिबन्धित नियमो की पालना करना हम सभी का संयुक्त कर्तव्य है।

Recent Posts