सीरवी समाज ट्रस्ट तांबरम बडेर में स्थिति शीतला माता के मंदिर में स्थानीय महिलाओं ने बासौड़ा (एक दिन पूर्व में बनाया गया भोजन) का भोग लगाकर परिवार को स्वस्थ रखने की मन्नत मांगी शीतला माता से।

चैन्नई। ताम्बंरम के रेल्वे स्टेशन से महज तिन किलोमीटर की दूरी पर मुडीचुर रोड पर स्थित श्री आईमाताजी वडेर प्रागंण मे शीतला माता मन्दिर मे सीरवी समाज ट्रस्ट ताम्बंरम की महिलाओं और स्थानीय राजस्थानी महिलाओं ने शीतला माताजी का पूूजन कर प्रसााद के रूप में बासी खाना का भोग
लगाया गया। यह पर्व होलिका दहन के सातवें दिन या आठवें दिन मनाया जाता है विशेष रूप से पूजन करने के लिए यहां की महिलाएं अच्छे वार का भी ख्याल रखती हैं। इस वर्ष कई शहरो मे चैत्र मास की कृष्णपक्ष की सप्तमी के दिन तो कई जगह पर अष्टमी तिथि को पूजन किया गया। पूजा अर्चना करने बाद सभी महिलाओं ने सामुहिक रूप से सुरीली आवाज में शीतला माता के गितो का गायन किया। सभी ने परिवार संग बासी भोजन ग्रहण कर शीतला माता से अपने परिवार को चिकनपॉक्स जेसी गंभीर बिमारियों से रक्षा करने की मन्नत मांगी गई। इस दिन सभी महिलाओं ने पूरे दिन घरो मे चूल्हा नहीं जलाया। कहा जाता है कि कहा जाता है कि गर्म भोजन खाने से शीतला माता भक्तों से नाराज हो जाती हैं ऐसी मान्यता है ।

रमेश सीरवी
प्रतिनिधि:- सीरवी समाज सम्पूर्ण भारत डॉटकॉम

Recent Posts