समाज के कवि

स्वर्गीय श्री गिरधारीलाल जी चोयल

आकावाणी भजन गायक एवं अभिनय कलाकार संगीत के क्षेत्र में अपने सुरीलों कंठ से मारवाड़, मेवाड़, गोडवाड़, मालवा और दक्षिण भारत में भक्ति रस की सरिता बहाकर लोक-भजन गायक और अभिनय कलाकार के रूप में प्रसिद्धि पाने वाले स्वर्गीय श्री गिरधारीलालजी चोयल का जन्म पाली जिले के अटबड़ा गाँव में एक साधारण किसान परिवार में श्री रूघाराम जी चोयल के घर सन् 1965 को हुआ। माता श्रीमती जिमनादेवी के स्नेह-आँचल में पहलकर बड़े हुए श्री चोयल ने एस.डी. राजकीय महाविद्यालय-ब्यावर से वाणिज्य वर्ग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। आपका शुभ-विवाह अटबड़ा में सीरवी समाज के यशस्वी कोटवाल श्री भबूतराम जी पंवार की पुत्री कमलादेवी के संग हुआ। दाम्पत्य जीवन में आपके एक पुत्र सुरेन्द्र जो भारतीय सेना में झांसी (उ.प्र.) में सेवारत है तथा एक पुत्री सरिता है। विद्यार्थी जीवन से ही आपकी संगीत और अभिनय में विशेष रूचि रही। अटबड़ा के प्रसिद्ध भजन गायक सूरदास जी को अपना गुरु मानकर भजन गायक और लोक कलाकार के रूप में विशेष नाम कमाया। आकाशवाणी के साथ आपने आडिया/विडिया केसेट्र्स पर अनेक कार्यक्रम देकर अपनी संगीत-प्रतिभा का परिचय दिया और एक लोक कलाकार के रूप में यश-कीर्ति प्राप्त की।

‘श्री जवाहर कला केन्र्द-जयपुर’ द्वारा सम्मानित श्री चोयल ने ‘विजय केसेट्र्स’ सोजत सिटी से एक गायक कलाकार के रूप शुरुआत करते हुए हाल म्हारा जीवड़ा सत री संगत में… की शानदार प्रस्तुति दी। आपने पाली व जोधपुर के प्रसिद्ध केसेट्र्स संस्थान में गायक व अभिनय दोनों रूप में अपने प्रोग्राम देकर ख्याति प्राप्त की। जो इस प्रकार है-

विजय केसेट्र्स – पैसो रौल मचावै….।
कृष्णा केसेट्र्स – श्री आईमाता की बेल, जमना तट पर आयो हाऊ और नेनीबाई रो मायरो।
मधुर गीत केसेट्र्स – अमरापुरा की गाड़ी, दही हबड़ को….।, कानुड़ा लाल जावा दे जमना री तीर…।
युकी केसेट्र्स – पूनो भुत व लोफर रोल मचावे…..।
राजन केसेट्र्स – आमरस व मीराँबाई रा भजन।

बिलाड़ा के अक्षय साउण्ड व बालाजी साउण्ड पर अपनी जीवन्त भजन गायक और नृत्य कला द्वारा मनभावन शानदार प्रस्तुतियाँ देने वाले श्री चोयल का ह्रदय गति रुक जाने से 26 जुलाई 2016 को आकस्मिक निधन हो गया। समाज को एक ख्वाती प्राप्त लोक कलाकार, भजन गायक और भक्तिभाव से पृरित व्यक्तित्व को सदा के लिए खो दिया। समाज में आपकी कमी सदैव खलती रहेगी। संगीत के सुर-नायक स्वर्गीय श्री चोयल को हार्दिक श्रध्दांजलि। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शान्ति और परिजनों को सम्बल प्रदान करें।

Recent Posts