समाज के युवा आदर्श

श्री प्रमोद सीरवी 

किसी विद्वान ने लिखा है – दृढ़ निश्चय के आगे तो, पहाड़ तक झुक जाते है।
जब हम संकल्प ले बढ़ जाते हैं, तो तुफान तक रुक जाते है। उपरोक्त पंक्तियों को सार्थक करने वाले श्री प्रमोद सीरवी का जन्म 15 अगस्त 1992 को ग्राम-बिलाड़ा निवासी श्री ओमप्रकाश सीरवी (वित्तीय सलाहकार नगर निगम, जोधपुर) पिता के यहाँ हुआ । आपकी माता का नाम श्रीमती मांगीदेवी है। बाल्यकाल से ही मेधावी छात्र रहे श्री प्रवीण सीरवी प्राथमिक विद्यालय से ही अंग्रेजी माध्यम की स्कूल सेन्ट पाॅल में शिक्षा प्राप्त करते हुए 10 वीं बोर्ड की परीक्षा सन् 2007 में 92 प्रतिशत अंकों से एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षा सन् 2009 में 94 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की ।इसके पश्चात आपका चयन B.Tech (Electric Engineer) में हुआ और आपने मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से B.Tech की डिग्री 91 प्रतिशत अंकों में सन् 2013 में उत्तीर्ण की । इसके पश्चात आपने बेंगलुरु में ABB कम्पनी में वर्ष 2013-14 में सर्विस की तथा जून 2014 में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की तैयारी करने हेतु नई दिल्ली में कोचिंग सेंटर बाजीराव एंड रवि में प्रवेश लिया तथा दतचित होकर मनोयोग पूर्वक कम्पीटीशन की तैयारी में जुट गये । आपने राजस्थान प्रशासनिक सेवा 2013 में प्रतियोगी परीक्षा में अपना भाग्य आजमाया और आप बहुत ही भाग्यशाली रहे कि आपका प्रथम प्रयास में ही R.A.S.-2013 की परीक्षा में 6वीं रेंक पर चयन हो गया । जिस पर संपूर्ण सीरवी समाज को नाज है। इतना ही नहीं आपने सन् 2016 में आयोजित I.A.S. (भारतीय प्रशासनिक सेवा) की मुख्य परीक्षा दे चुके हैं । जिसका रिजल्ट अभी आना बाकी है । आपके पिता श्री ओमप्रकाश सीरवी भी अपने समय में मेधावी छात्र रहे हैं‌। सन 1996 में आपका चयन भी लेखा सेवा में हुआ था । आपके अनुज भ्राता श्री प्रदीप सीरवी का I.I.T. में चयन हुआ था तथा 2015 में B.Tech (Electrical) की डिग्री प्राप्त की थी । Gate परीक्षा में भी प्रदीप सीरवी की संपूर्ण भारत में प्रथम रैंक थी । वर्तमान में श्री प्रदीप सीरवी P.G.C.I.L (पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड) में X Eng. पद पर कार्यरत हैं।

श्री प्रमोद सीरवी का राजस्थान प्रशासनिक सेवा में 6वीं रैंक पर चयन होने के बारे में पूछा गया तब आपने बताया कि श्री कानाराम चोयल का (I.A.S.) में चयन एवं श्री पुखराज सीरवी (I.P.S.) पद पर रहना आपके जीवन का प्रेरणास्रोत रहा है । इन्हीं को अपने आदर्श मानकर प्रतियोगी परीक्षा की बड़े परिश्रम के साथ तैयारी की तथा प्रतिदिन 8-10 घंटे नियमित रुप से अध्ययन किया एवं प्रथम प्रयास में ही आपको सफलता मिली । आपको सीरवी समाज में जन्म होने पर गर्व की अनुभूति है तथा यथाशक्ति समाज बंधुओं की सेवा करने में तत्पर रहेंगे । सीरवी समाज आपके उज्जवल भविष्य की मंगलकामना करता है तथा मां जी से प्रार्थना करता है कि आप का भी चयन I.A.S. में हो ।

आई.आर.एस. श्रीविनोदजी काग सीरवी

CTO श्री हनुमानरामजी सीरवी पंवार

हनुमान राम पंवार पुत्र श्री बुद्धाराम सीरवी
निवासी- गांव पिचियाक तहसील जिला जोधपुर
जन्म दिनांक-12मार्च1982
शिक्षा (1997)10th राजकीय माध्यमिक विद्यालय पिचियाक 66%
(1999)12th राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जैतारण 72%
( 2002) B.sc ( science )J.N.V.U जोधपुर 72%
(2004)M.A( pot . Science)जोधपुर 61%
(2006.07) B.EDमेड़ता सिटी 72%
RAS.2003 मैं साक्षात्कार दिया किंतु अंतिम रूप से सफलता नहीं मिली तत्पश्चात RAS 2007 में राजस्थान में 58वीं रेंक हासिल कर वाणिज्यिक कर सेवा में चयन मिली जिसमें प्रथम नियुक्ति मई 2011 को सहायक वाणिज्यिक कर अधिकारी (A.C.T.O ) के रूप में हुई।
सितंबर 2014 से जालौर में A.C.T.O के रूप में पद स्थापन पश्चात दिनांक 18-10- 2017 को पदोन्नति पश्चात वाणिज्यिक कर अधिकारी C.T.O बन वर्तमान में जालौर में कार्यरत।।

श्री पोकरलालजी गहलोत सिवास

किसी विद्वान ने लिखा है – वक्त से लड़कर, जो‌ नसीब बदल दें। इंसान वही जो, अपनी मेहनत से अपनी तकदीर बदल ले। उक्त पंक्तियों को चरितार्थ करने वाले शुरू से शिक्षा के प्रति जागरुक,‌कठिन परिश्रमी, सरल हृदयी एवं मेधावी व्यक्तित्व के धनी श्री पोकरलालजी गहलोत का जन्म पाली जिले के सिवास गांव में साधारण किसान श्री देवारामजी गहलोत के घर दिनांक 01.03.1980 को हुआ। माता श्रीमती टीपू बाई से संस्कारों की लोरियां सुनकर बड़े हुए श्री गहलोत ने कक्षा दसवीं (1996) में खिवाड़ा से तथा कक्षा बारहवीं (1998) में महेश स्कूल जोधपुर से अच्छे अंक से उत्तीर्ण की । सन 2002 में जोधपुर के जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय से B.Sc. की डिग्री प्राप्त की एवं सन 2002 में ही प्रतियोगी परीक्षाओं में लग गये । प्रतियोगी परीक्षा के साथ आपने वर्धमान कोटा ओपन विश्वविद्यालय से M.Sc. (Geography) में स्वर्ण पदक प्राप्त किया । सन 2002 में B.Ed. की डिग्री हासिल की तथा वर्तमान में Junior Research Follow (JRF) एवं राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर से PH.D. (पीएचडी) चल रही है। सन 2012 में आपका चयन भूगोल के स्कूल व्याख्याता में हुआ और नाडोल में पद स्थापित हुए । आपने RAS परीक्षा को चार बार पास किया एवं IAS मुख्य परीक्षा भी उत्तीर्ण की, परन्तु साक्षात्कार में केवल वर्ष 2012 के RAS की परीक्षा में 473 वीं रेंक से सफल हुए और आपका चयन “आबकारी निरीक्षक” (Excise Inspector) के रूप में हुआ । सीरवी समाज की ऐसी बहुमुखी प्रतिभा को संपूर्ण समाज की तरफ से हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं ।

श्री रमेश कुमार गहलोत

किसी विद्वान ने लिखा है  लहरों से डरकर नोका पार नही होती । कोशिश करने वालों की, हार नही होती । परिश्रमी, मेहनती, दृढ़ इच्छा शक्ति के धनी श्री रमेश कुमार का जन्म पुनाड़िया गांव के साधारण किसान श्री सुजारामजी गहलोत के घर दिनांक 05.05.1988 को हुआ । माता श्रीमती छोगी बाई के स्नेह आंचल में संस्कारों की लोरियां सुंदर बड़े हुए । आपके पिता साधारण किसान हैं तथा मजदूरी करके अपना व अपने परिवार का जीवन यापन करते हैं, आपने अपने मेधावी पुत्र श्री रमेश कुमार को पढ़ाया और कभी अपनी आर्थिक स्थिति को उनकी पढ़ाई में बाधक नहीं बनने दिया । श्री रमेश कुमार बचपन से ही मेधावी थे। आपकी प्राथमिक शिक्षा राजकीय प्राथमिक विद्यालय, पुनाड़िया में, उच्च प्राथमिक शिक्षा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, सेसली में हुई। आपने सेकेण्डरी परीक्षा राजकीय माध्यमिक विद्यालय लुणावा से 2002 में 71 प्रतिशत अंक से उत्तीर्ण की । उसके बाद आपने आगे की पढ़ाई बाली में प्राप्त की और सीनियर हायर सेकेण्डरी परीक्षा, 2004 में राजकीय सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय, बाली से 70 प्रतिशत अंक से उत्तीर्ण की । आप पढ़ाई व अन्य कार्यों में हमेशा अग्रणी रहे । उसके बाद आप उच्च शिक्षा के लिए पाली में आए और राजकीय बांगड़ महाविद्यालय, पाली से 2007 में B.Sc. की डिग्री 67 प्रतिशत अंक प्राप्त की । समय के साथ आपने महात्मा गांधी बी एड़ कॉलेज, जयपुर से B.Ed. की डिग्री 2008 में 72 प्रतिशत अंक प्राप्त की, ताकि समय रहते राजकीय सेवा में प्रवेश करें और परिवार पर आर्थिक बोझ नहीं बने। आप हमेशा अपने लक्ष्य को लेकर आगे बढ़े और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुट गये । इसी की बदौलत आपका चयन ग्राम सेवक व प्रदेन सचिव के पद पर हुआ और आपने मार्च, 2011 से अक्टूबर, 2011 तक ग्राम पंचायत गदाना तहसील मारवाड़ जंक्शन में इस पद पर कार्य किया। उसके बाद आप का चयन वरिष्ठ अध्यापक के पद पर हो गया और आपने अक्टूबर, 2011 में वरिष्ठ अध्यापक के पद पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मालनू मे कार्य ग्रहण किया । तब से वहीं पर पद स्थापित रहे । आपका लक्ष्य था प्रशासनिक सेवा । आपको इस बारे में श्री कानारामजी चोयल (I.A.S.) से प्रेरणा मिली । आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए मेहनत व ईमानदारी से लग गये। मेहनत, ईमानदारी व लगन, लक्ष्य को पाने की लालसा के परिणाम स्वरुप आपका चयन राजस्थान प्रशासनिक सेवा, 2013 में 9 वीं रैंक के साथ हुआ। आप अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, गुरुजनों, इष्ट मित्रों, सहकर्मीयों को देते हैं । आप वर्तमान मे जालौर मे SDM (उपखण्ड अधिकारी) पद पर कार्यरत हे । कोन कहता है आसमा में सुराख नही हो सकता, जरा एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारो । युवाओं को मे यही सुझाव देना चाहता हूँ कि सकारात्मक सोच के साथ अपना लक्ष्य बनाए उसे पाने के लिए जी जान से जुट जाएं। कभी ज़िन्दगी में हताश नही हो, खुद पर विश्वास रखे व माता पिता के सपनो को व अपने सपने को पूरा करने के लिए आप खूब मेहनत करे। मेहनत, विश्वास ओर सकारात्मक विचार आपको सफल जरुर बनाएगी। आपकी इस सफलता के लिए सीरवी समाज की ओर से हार्दिक बधाई एवम उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं ।

श्री पुनारामजी चोयल

किसी ने कहा हे – अपने होंसलो को यह बताओ, कि तुम्हारी परेशानी कितनी बड़ी है,
बल्कि अपनी परेशानी को यह बताओं कि तुम्हारा होंसला कितना बड़ा है।।

उक्त पंक्तियों में चरितार्थ करने वाले धीर गम्भीर, कठिन परिश्रमी श्री पुनारामजी का जन्म पाली जिले के किरवा गांव में दिनांक 05.05.1976 को साधारण किसान श्री रुपारामजी चोयल के घर हुआ । माता श्रीमती कंकुबाई के कोमल सानिध्य में बड़े हुए श्री चोयल ने सन् 1992 में गुड़ा एन्दला से दसवी की परीक्षा उत्तीर्ण की । कुछ परेशानियों वर्श आगे की शिक्षा नियमित एवं समय पर नही कर सकें, परन्तु आपके बुलन्द होंसलो ने अपनी परेशानियों के आगे घुटने नहीं टेके एवं सन 1995 में स्वयंपाठी के रूप में कक्षा बारहवीं तथा सन 2001 में कला वर्ग में स्नातक (बी.ए.) एवं वर्ष 2014 में वर्धमान कोटा ओपन विश्वविद्यालय से एम.ए. इतिहास में उत्तीर्ण किया । उक्त शैक्षणिक योग्यताओं के अलावा आपने वर्ष 1998 में राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में लैब टेक्नीशियन (Lab Technician) की नौकरी करते हुए स्वयंपाठी के रूप में अपनी पूरी शिक्षा, NET (National Eligible Test) SLET उत्तीर्ण किया है । नौकरी एवं पढ़ाई के साथ R.A.S की प्रतियोगी परीक्षाओं में अपना भाग्य टटोलते रहे एवं वर्ष 2007, 2008, 2009 एवं 2012 की सभी RAS मुख्य परीक्षाएँ उत्तीर्ण की परंतु साक्षात्कार में सफलता केवल 2012 में मिली एवं RAS, 2012 में आपका चयन “सहायक रजिस्ट्रार-सहकारिता विभाग, राजस्थान सरकार” में हुआ । आप सभी जयपुर में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं ।
आपके परिवार में धर्मपत्नी श्रीमती तीजा देवी एवं दो सुपुत्र चैतन्य प्रकाश (कक्षा 9) एवं रवि शेखर (कक्षा 6) में अध्ययनरत हैं । अपनी परेशानियों पर बुलंद हौसले से कामयाब श्री चोयल को संपूर्ण श्री समाज की तरफ से हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं ।

CBI श्री जयराम राठौड़

किसी ने सच ही कहां है की सपने तो अपने होते है, पर उन्हें पूरा करने का रास्ता कोई और बताते है। वो है, माता-पिता इस कहावत तो सत्य करने वाले श्री जयराम जी राठौड के लिए संयोग से नसीब नही हुई परन्तु संघर्ष व जिम्मेदारी ने सब कुछ सिखाया ओर स्वविवेक से अपने माता-पिता के चरण पथ पर चलते हुए उनके सपनो को पुरा किया। श्री जयराम राठौड़ का जन्म स्व.श्री रूपाराम जी राठौड़ रनि. ग्रामोदय स्कूल के पास, बेरा रॉकी, बिलाड़ा के घर हुआ। दिनाक 11.07.2003 को हमारे देश के गोरवमयी रक्षा विभाग CRPF (केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल) मे सिपाही के पद पर नियुक्त हुए तथा हमारे देश के विभिन्न राज्यो तमिलनाडु, आन्ध्रप्रदेश, उत्तरप्रदेश, उड़िसा, बिहार, झारखण्ड, छत्तीसगढ ईत्यादि नक्शल प्रभावित क्षेत्रो मे 7 वर्ष एवं आतंकवादियों से गृसित / अति संवेदनशील क्षेत्र कश्मीर के बारामुला, श्रीनगर व अनंतनाग में भी लगभग 6 वर्ष तक सराहनीय सेवाऐं दी है। सैनिक, श्री जयराम जी राठौड़ खेल तथा कम्प्युटर ऑपरेटिंग मे भी दक्ष है जिन्होने उक्त विभाग मे कार्यरत रहते हुए अपनी सामान्य ड्युटी के साथ हि हिंदी / अंग्रेजी भाषा मे विभागीय रोकड़ बही में अकाउंट का कार्य कुशलता पूर्वक किया एवं जिम्नास्टिक खेल में दक्षिण क्षेत्र चेन्नई व राजस्थान सेक्टर अजमेर से वर्ष 2005 से 2013 तक राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन किया। CRPF की बटालियन (एक हजार जवानो) मे से उत्तकृष्ठ सेवा वाले किसी एक अथवा दो जवानो का CBI (केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो) विभाग मे चयन होता है जिसके अन्तर्गत हमारे समाज के गौरव श्री जयराम जी राठौड़ का दिनांक 20.09.2018 को CBI विभाग मे चयन हुआ है। प्रेरणात्मक रुप मे एक छोटा-सा सन्देश जिनके माता-पिता जीवित है उन्हे प्रेरणा लेनी चाहिए कि हमारी मंजिल का स्तर इतना ऊंचा हो जिससे स्वंय के सपनो के साथ माता-पिता का दामन भी भर जाये, ओर उनकी जिन्दा जुबान से ऐसा अमर आर्शिवाद प्राप्त हो कि आने वाली पीढीयों / सदियों तक हमारा यह मानव जीवन धन-धान्य व संस्कारिक मान-सम्मान की परिपूर्णता साथ सदैव व्यतीत होता रहे। अतः श्री जयराम पुत्र स्व.श्री रूपाराम जी राठौड़ नि. ग्रामोदय स्कूल के पास, बेरा रॉकी, बिलाड़ा का चयन हमारे देश की आन्तरिक / सामरिक / राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े हुए विभिन्न प्रकार के आपराधिक मामलों की जाँच हेतु स्थापित विभाग (CBI) मे चयन होने पर सीरवी समाज सम्पूर्ण भारत डाॅट काॅम परिवार की और से हार्दिक बधाई, स्वागत व अभिनन्दन के साथ जोधपुर हेड क्वाटर पर पदस्थापन की शुभकामनाएं करते है।

श्री राहुल मुकाती सीरवी

हंसमुख एवं मिलनसार श्री राहुल मुकाती का जन्म मध्यप्रदेश के तहसील मनावर जिला धार ग्राम मनावर की वीआईपी चौपाटी के अ.भा. सीरवी महासभा के प्रांतीय अध्यक्ष एवं मनावर नईदुनिया के प्रतिनिधि श्री कैलाश मुकाती के घर सन् 1994 को हुआ। माता श्रीमती बबिता मुकाती की गोद में पलकर बड़े हुए श्री मुकाती ने सन् 2000-2012 में कोलंबिया कॉन्वेंट इंदौर में 12वीं तक की शिक्षा प्राप्त की । आपकी पढाई के साथ ही साथ खेलों में भी रूची थी। आपने खो-खो, स्वीमिंग, निशानेबाजी में स्टेट व नेशनल प्रतियोगिता में कई मेडल जीते। आप सन् 2008 से सन् 2010 तक स्कूल में बेस्ट खो-खो प्लेयर रहे तथा निशानेबाजी (2009-2012)में राज्य व् राष्ट्रीय स्तर पर कांस्य(3),रजत(2)व् स्वर्ण(3)पदक हासिल किए। इसके पश्चात् आप व्यवसाय के लिए मर्चेंट नेवी को चुना और इसकी पढाई के लिए मुम्बई में एंग्लो ईस्टर्न मेरी टाईम अकादमी (Anglo Eatern Maritime Acadecmy) में उत्तीर्ण की पढाई पूरी होने के पश्चात् आप 18 महीनो की ट्रेनिंग के लिए जहाज पर गये आपने ट्रेनिंग के दौरान कई देशों की सेर की अमेरिका, चाइना, जापान, साउथ अफ्रीका, फ़्रांस आदि देशों से अनुभव कर अपनी ट्रेनिंग की। श्री मुकाती मरचेंट नेवी की फाइनल परीक्षा देने के बाद थर्ड आफिसर के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Recent Posts